क़तर के रेगिस्तान में अनोखा अस्पताल जहां सभी डॉक्टर क्यूबा के हैं

Hindi International

DMT : क़तर : (30 अप्रैल 2023) : –

क़तर में अगर आप राजधानी दोहा से 80 किलोमीटर पश्चिम में स्थित शहर दोख़ान के बारे में पूछें तो स्थानीय लोग आपको बताते हैं कि उनके तेल के पहले स्रोत इसी स्थान पर मिले थे और जहां का समुद्री किनारा शानदार है.

लेकिन अक्सर यह भी होता है कि लोग अरब देश की दौलत के इतिहास से अधिक क्यूबा की चर्चा करते हैं और यह वही स्थान है जहां दिसंबर 2022 में अर्जेंटीना को वर्ल्ड कप का चैंपियन घोषित किया गया था.

क़तर के इस शहर के पास ही क्यूबा का एक अस्पताल है जिसकी व्यवस्था तो क़तर के पास है लेकिन इस अस्पताल का लगभग हर कर्मचारी क्यूबा से संबंध रखता है.

यह जगह दोहा से बस से दो घंटे की दूरी पर रेगिस्तान के बीच में स्थित है और अस्पताल के बाहर दोनों देशों के झंडे लहरा रहे हैं.

इस अस्पताल को मरीज़ों की बेहतरीन देखभाल और कर्मचारियों की पेशेवर महारथ की बदौलत कई सम्मान मिल चुके हैं. लेकिन मानवाधिकार संगठनों की ओर से इसकी आलोचना भी होती रही है जिनका कहना है कि यहां कर्मचारियों के साथ अच्छा सलूक नहीं होता है.मुंडो सर्विस ने अस्पताल की चिकित्सा सेवा और इस पर उठने वाले सवालों के बारे में ज़्यादा जानना चाहा लेकिन क्यूबा की सरकार, क़तर के स्वास्थ्य मंत्रालय और क़तर में क्यूबा के दूतावास ने हमारे कई अनुरोधों का कोई जवाब नहीं दिया और क़तर की सरकार ने इस मामले में टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. हमारे लिए इस अस्पताल का दौरा करने की इजाज़त लेना भी संभव नहीं हुआ.

क़तर और क्यूबा के संबंध

क़तर और क्यूबा के संबंधों की शुरुआत सन 1989 में हुई थी और सन 1998 में दोहा में क्यूबा के दूतावास की शुरुआत के साथ यह संबंध और मज़बूत हो गए. दूसरी ओर क्यूबा की राजधानी हवाना में क़तर के दूतावास ने अपने दरवाज़े सन 2001 में खोले.

अंतरराष्ट्रीय संबंधों के असिस्टेंट प्रोफ़ेसर और क़तर व लैटिन अमेरिका के संबंधों के विशेषज्ञ एरिक वीरामोंटस कहते हैं कि उन दोनों देशों के संबंध इतिहास के एक महत्वपूर्ण मोड़ पर स्थापित हुए थे.

यह वह समय था जब एक और क्यूबा सोवियत यूनियन की समाप्ति और अमेरिकी प्रतिबंधों के बाद गठजोड़ की तलाश में था और दूसरी और क़तर भी अधिक से अधिक अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति का इच्छुक था.

क़तर एक अमीर लेकिन छोटा सा देश है जिसकी आबादी 30 लाख से भी कम है और यह मध्य पूर्व की खाड़ी में स्थित है जो दुनिया में तेल के सबसे बड़े आवागमन का क्षेत्र है. इराक़, सऊदी अरब और ईरान समेत अपने पड़ोसियों के बीच तनाव के कारण इसे बेहद अस्थिर क्षेत्र समझा जाता है.

विशेषज्ञों का कहना है कि 1995 से 2013 के बीच राज करने वाले अमीर हम्माद बिन ख़लीफ़ा अल सानी की आधुनिक सोच और क्षेत्र की स्थितियों ने क़तर को अपनी सुरक्षा को मज़बूत बनाने, यहां विदेशी प्रतिभा को लाने और कई नए देशों के साथ सहयोग स्थापित करने की ओर प्रेरित किया.

ये वो हालात थे जिनमें ‘क्यूबा अस्पताल’ जैसी संस्थाओं को यहां फलने फूलने के लिए अनुकूल माहौल मिला.

प्रोफ़ेसर एरिक वीरामोंटस के अनुसार उन दिनों क़तर को अपने स्वास्थ्य के क्षेत्र को विस्तार देने की ज़रूरत थी और क़तर की यह मांग क्यूबा के स्वास्थ्य विशेषज्ञ पूरी कर सकते थे. दूसरी ओर इस तरह क्यूबा के डॉक्टर अपने देश अधिक से अधिक पैसे भेज सकते थे. सोवियत संघ के टूटने और अमेरिकी प्रतिबंधों की वजह से क्यूबा के लिए क़तर से आने वाले पैसे आमदनी का अच्छा ज़रिया था.

कनाडा की डलहौज़ी यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता जॉन कर्क कहते हैं, “क़तर, क्यूबा के अंतरराष्ट्रीय संबंधों में एक अपवाद है और यह क्यूबा का इस बात का एक उदाहरण है कि वह अपने डॉक्टरों की विशेषज्ञता के आधार पर दूसरे देशों से पैसे कमाने की कोशिश कर रहा है ताकि वह अपने नागरिकों को सस्ता इलाज उपलब्ध करा सके.”

यह भी ‘एक अनोखी परिस्थिति है’ कि क्यूबा से बाहर ‘हॉस्पिटल क्यूबानो’ के नाम से एक केंद्र मौजूद है जिसमें उस द्वीप से आने वाले लगभग सभी पेशेवर लोग मौजूद हैं.

जॉन कर्क कहते हैं कि 1960 के दशक में क्यूबा की क्रांति की शुरुआत से लेकर 1960 के दशक तक क्यूबा के चिकित्सा मिशन अक्सर कम संसाधन वाले देशों में भिजवाए जाते थे लेकिन हाल के दशकों से क्यूबा अमीर देशों को भी अपनी यह महारथ उपलब्ध करा रहा है.

कर्क कहते हैं कि इसका ताज़ा उदाहरण इटली, क़तर और सऊदी अरब में क्यूबा के दूतावासों का खुलना है.

क्यूबा के मेडिकल मिशन के 60 साल

एक बार क्यूबा के विदेश मंत्रालय ने सोशल मीडिया की वेबसाइट ट्विटर पर अपने संदेश में कहा था कि अंतरराष्ट्रीयता एक ऐसा सिद्धांत है जिसे सन 1963 में अल्जीरिया में क्यूबा के पहले मेडिकल मिशन की शुरुआत से ही देश के सार्वजनिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक विशेष स्थान प्राप्त रहा है.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराते हुए क्यूबा को 60 साल हो गए हैं और इस दौरान क्यूबा 150 से अधिक देशों में दो अरब से अधिक मरीज़ों का इलाज कर चुका है. क्यूबा के विदेश मंत्रालय के अनुसार सन 2023 की शुरुआत में क्यूबा के लगभग 24 हज़ार चिकित्सा विशेषज्ञ और दूसरे कर्मचारी 56 देशों में सेवाएं उपलब्ध करा रहे थे.

वर्ल्ड बैंक के मुताबिक़ क्यूबा में हर एक हज़ार व्यक्ति के लिए आठ डॉक्टर उपलब्ध हैं और यह रिकॉर्ड न सिर्फ लैटिन अमेरिका बल्कि दुनिया के बेहतरीन देशों में से एक है. यही वह बात है जो क्यूबा को दूसरे देशों को डॉक्टर और चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने का बेहतर अवसर देती है.

लेकिन कई लोगों का, जिनमें कुछ इस रिपोर्ट में शामिल हैं, का विचार है कि यह काम विदेशों में एक अच्छी छवि पेश करने और अमेरिकी प्रतिबंधों और उत्पादन त्रुटियों से प्रभावित होने वाली अर्थव्यवस्था की कमज़ोरियों को कम करने के लिए एक कूटनीतिक साधन और आमदनी का एक ज़रिया भी है.

लेकिन हर व्यक्ति इस बात से सहमति नहीं जताता और कुछ लोगों का कहना है कि क्यूबा इसे दुनिया में अच्छी कूटनीति के लिए इस्तेमाल कर रहा है और इसने इसे अमेरिकी प्रतिबंधों और अपनी ग़लत नीतियों की वजह से प्रभावित होने वाली देश की अर्थव्यवस्था का स्थाई हल बना लिया है.

क़तर का मशहूर अस्पताल

क्यूबा का अस्पताल तेल की राष्ट्रीय कंपनी ‘क़तर पेट्रोलियम’ के हेडक्वार्टर के पास ही स्थित है.

क़तर में क्यूबा के दूतावास के प्रमुख डॉ एरनेस्टो लोपेज़ क्रूज़ ने 2019 में क्यूबा के स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर प्रकाशित होने वाले एक इंटरव्यू में कहा था कि उनके इस अस्पताल को शुरू-शुरू में देश के उत्तर पश्चिम में गैस पैदा करने वाले क्षेत्र में एक छोटा सा चिकित्सा केंद्र समझा जाता था.

लेकिन आज यहां इलाज करा रहे मरीज़ों में से 60 प्रतिशत से अधिक ऐसे हैं जिनका संबंध राजधानी दोहा से होता है. इसके अलावा अलग-अलग देश के दूतावासों के स्टाफ़ के लोग इस अस्पताल में आते हैं.

हालांकि क़तर और क्यूबा के बीच स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहयोग इस सदी की शुरुआत से हो गया था लेकिन अस्पताल की वर्तमान बिल्डिंग का उद्घाटन 2012 में किया गया था जब अमीर हम्माद बिन ख़लीफ़ा अल सानी और उस समय के क्यूबा के नेता फ़िदेल कास्त्रो के बीच एक समझौता हुआ था.

बीबीसी से बात करते हुए क़तर में काम करने वाले कोलंबिया के एक प्रवासी का कहना था कि इस अस्पताल में उनकी “बहुत अच्छी देखभाल की जाती है और क्यूबा के डॉक्टर उनके साथ गर्मजोशी से पेश आते हैं और वह बेहतरीन हैं.”

इसी तरह वेनेज़ुएला से संबंध रखने वाले एक जोड़े का कहना था कि कोरोना वायरस की महामारी के दिनों में क्यूबा के डॉक्टरों ने बहुत अच्छा काम किया था.

आलोचक क्या कहते हैं?

लेकिन क़तर में सेवा देने वाले सभी प्रवासी इस अस्पताल से संतुष्ट नहीं हैं. उदाहरण के लिए क़तर में चार साल से रह रहे एक डॉक्टर ने बीबीसी को बताया कि क़तर की सरकार ने “शुरू से अंत तक हमारे अधिकारों का हनन किया है.”

“जब आप यहां आते हैं तो वह आपका पासपोर्ट ले लेते हैं और जब तक आप चले नहीं जाते वह आपको पासपोर्ट वापस नहीं देते. आप यहां ऐसे रहते हैं जैसे आप वज़ीफ़े पर बोर्डिंग स्कूल में रहते हैं. यहां न केवल आप पर लगातार नज़र रखी जाती है बल्कि क़तर में दूसरे डॉक्टरों की कमाई की तुलना में आपका वेतन हास्यास्पद है.”

इस डॉक्टर का बयान ह्यूमन राइट्स वॉच की रिपोर्टों, संयुक्त राष्ट्र की ओर से व्यक्त की जाने वाली आशंकाओं और क्यूबा में मानवाधिकार पर नज़र रखने वाली स्पेन की एक ग़ैर सरकारी संस्था ‘प्रिज़नर्स डिफ़ेंडर्स’ की ओर से इकट्ठा किये गए दूसरे बयानों से काफ़ी मिलता जुलता है.

‘प्रिज़नर्स डिफ़ेंडर्स’ नाम के संगठन के क़तर के अध्यक्ष जेवियर लारोंडो का कहना है कि क़तर में काम करने वाले प्रवासियों पर “लगातार नज़र रखी जाती है, उन्हें अपने विशेष आवासों में कर्फ़्यू का सामना करना पड़ता है, वह रात बाहर नहीं गुज़ार सकते. ऐसा लगता है जैसे वह किसी तानाशाही में रह रहे हैं.”

उनका कहना था, “मैं अरब दुनिया को जानना चाहता था, लेकिन यहां रहना वास्तव में क़ुर्बानी देने के जैसा था. और वापसी पर क्यूबा के अधिकारी भी इस जांच पड़ताल में लगे रहते कि मैंने पैसे कहां से कमाए हैं.”

सन 2019 में संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधियों ने क्यूबा की सरकार को एक पत्र लिखा था जिसमें दूसरे देशों में क्यूबा की चिकित्सा टीमों में काम करने वाले लोगों ने इसी तरह के आरोप लगाए थे.

इस पत्र के अनुसार क्यूबा की सरकार विदेशों में काम करने वाले अपने पेशेवर लोगों के वेतन का एक बड़ा हिस्सा अपने पास रख लेती है.

ये कुछ ऐसी समस्याएं हैं जिनके बारे में बीबीसी मुंडो ने क्यूबा के अधिकारियों से विभिन्न अवसरों पर बार-बार अनुरोध कर जानने की कोशिश की लेकिन हमें उनकी ओर से कोई जवाब नहीं मिला.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *