किंग चार्ल्स की ताजपोशी में पत्नी को साथ लेकर क्यों नहीं आए प्रिंस हैरी

Hindi International

DMT : अमेरिका  : (07 मई 2023) : –

पिता किंग चार्ल्स तृतीय के राज्याभिषेक समारोह में उनके पुत्र और ड्यूक ऑफ़ ससेक्स प्रिंस हैरी शामिल तो हुए लेकिन इस दौरान वो वेस्टमिंस्टर एबे में अपने भाई से दो पंक्ति पीछे बैठे रहे.

अमेरिका में रह रहे प्रिंस हैरी शनिवार को हुए इस समारोह में अपनी पत्नी मेगन मर्केल के बगैर पहुंचे थे. समारोह के तुरंत बाद ही वो रिटर्न फ्लाइट से लौट गए.

बीबीसी को लगता है कि प्रिंस हैरी को समारोह के बाद बकिंघम पैलेस की बालकनी में आने की रस्म में नहीं बुलाया गया था.

कुछ ही महीनों पहले प्रिंस हैरी का संस्मरण ‘स्पेयर’ आया था. इसमें राजपरिवार से जुड़ी कई घटनाओं का ज़िक्र है. इसके बाद ये पहला मौक़ा था जब प्रिंस हैरी सार्वजनिक रूप से अपने परिवार के साथ देखे गए हैं.

प्रिंस हैरी शुक्रवार को अमेरिका से ब्रिटेन पहुंचे थे. लेकिन समारोह के तुरंत बाद वो अकेले ही कार तक आए और उसमें बैठ कर हीथ्रो एयरपोर्ट की ओर रवाना हो गए.

इसके नब्बे मिनट बाद किंग चार्ल्स उनकी पत्नी क्वीन कैमिला पार्कर, शाही परिवार के वर्किंग मेंबर और प्रिंस और प्रिंसेस ऑफ वेल्स अपने बच्चों के साथ बालकनी में जमा हुए.

प्रिंस हैरी की पत्नी और डचेज ऑफ़ ससेक्स किंग चार्ल्स की ताजपोशी के समारोह में नहीं आई थीं. इस दौरान वो लॉस एंजेल्स में रहीं, जहां उनके बेटे प्रिंस आर्ची का चौथा जन्मदिन मनाया जा रहा था.

इससे एक पहले एक सूत्र ने अमेरिकी मीडिया आउटलेट ‘पेज सिक्स’ को बताया था, “प्रिंस हैरी का इरादा किसी भी हालत में जल्द से जल्द अमेरिका लौटना था ताकि वो अपने बेटे के जन्मदिन मना सकें.”

प्रिंस के साथ कौन थे?

समारोह के दौरान प्रिंस हैरी मॉर्निंग सूट पहने हुए थे. उनके सूट के ऊपर मेडल लगे थे. इस दौरान वो अपनी कज़न प्रिंसेस यूजीन और उनके पति जैक ब्रुक्सबैंक साथ तीसरी पंक्ति में बैठे नज़र आए. उनके साथ उनके अंकल ड्यूक ऑफ़ यॉर्क प्रिंस एंड्र्यू बैठे थे.

उनसे दो पंक्ति आगे सामने की ओर प्रिंस और प्रिंसेस ऑफ़ वेल्स बैठी थीं जहां उनके साथ उनके बच्चे प्रिंसेस शारलोट और प्रिंस लुई मौजूद थे. उनके साथ एडिनबरा के ड्यूक और डचेज़ भी दिखे.

पिछले साल क्वीन एलिज़ाबेथ के अंतिम संस्कार के समय एबे में प्रिंस हैरी किंग चार्ल्स के सीधे पीछे दूसरी पंक्ति में बैठे दिखाई दिए थे.

हालांकि ये पहले से पता था कि प्रिंस हैरी समारोह में अकेले शामिल होंगे, उनके साथ उनकी पत्नी नहीं होंगीं. उनके पास राजपरिवार में कोई सक्रिय भूमिका नहीं क्योंकि अब वो इसके सदस्य नहीं हैं.

प्रिंस एंड्र्यू के मामले में भी ऐसा ही है.

‘स्पेयर’ के प्रकाशन के बाद बिगड़े रिश्ते

दरअसल प्रिंस हैरी के संस्मरण ‘स्पेयर’ के प्रकाशन के बाद से ही उनके और राजपरिवार के सदस्यों के रिश्तों में कड़वाहट आ गई थी.

इस क़िताब में राजपरिवार के सदस्यों के झगड़ों और उनकी असहमतियों के बारे में विस्तृत ब्योरा दिया गया है.

इसके बाद से ही प्रिंस हैरी ने ये कहना शुरू कर दिया था कि वो अपने परिवार से ‘अलग’ महसूस करते हैं.

माना जा रहा है कि इस तनाव के कारण शायद मेगन ने कार्यक्रम में शामिल होने का न्योता स्वीकार नहीं किया.

पिछले महीने ही ये पता चला कि किंग चार्ल्स ने कथित फ़ोन हैकिंग मामले में प्रिंस हैरी को अख़बारों के ख़िलाफ़ कानूनी कार्रवाई के लिए कदम उठाने से रोका था.

अदालत के दस्तावेजों से पता चलता है कि इस मामले में एक गवाह ने बताया था कि प्रिंस हैरी को ‘बकिंघम पैलेस बुला कर’ मुकदमा वापस लेने को कहा था क्योंकि इससे राजपरिवार की प्रतिष्ठा को धक्का पहुंच सकता था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *