केंद्र-किसानों में फिर वार्ता आज शंभू बाॅर्डर पर संघर्ष विराम

Chandigarh Hindi

DMT : चंडीगढ़ : (15 फ़रवरी 2024) : –

पंजाब-हरियाणा के शंभू और खनौरी बॉर्डर पर बुधवार को भी किसान ‘दिल्ली कूच’ के लिए डटे रहे। दिनभर टकराव के बाद सहमति बनी कि तीन केंद्रीय मंत्री बृहस्पतिवार शाम चंडीगढ़ में संयुक्त किसान मोर्चा (गैर राजनीतिक) और किसान मजदूर संघर्ष मोर्चा के नेताओं के साथ बैठक करेंगे। दोनों तरफ से संघर्ष विराम रहेगा, हालांकि किसान वहीं डटे रहेंगे।

पंजाब के वरिष्ठ अधिकारियों और राज्य सरकार के हस्तक्षेप के बाद, किसान नेताओं ने बुधवार देर शाम बंद कमरे में बैठक की और केंद्रीय मंत्रियों के साथ तीसरे दौर की बैठक के लिए सहमति व्यक्त की। एडीजीपी (इंटेलिजेंस) जसकरण सिंह सहित पंजाब सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने किसान यूनियन नेताओं के साथ बात की। यूनियन नेताओं को बताया गया कि पंजाब सरकार और केंद्र किसानों की मांगों पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं। सूत्रों के अनुसार, बृहस्पतिवार की बैठक से पहले दिल्ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा के साथ किसानों के मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।

पंजाब किसान मजदूर संघर्ष समिति के महासचिव सरवन सिंह पंधेर ने कहा, ‘हमने एडीजीपी जसकरन सिंह से मुलाकात की और उन्होंने हमारी बात पंजाब सरकार से कराई, जिन्होंने हमें कल शाम चंडीगढ़ में होने वाली बैठक में सौहार्दपूर्ण समाधान का

आश्वासन दिया। हमें बैठक के लिए लिखित निमंत्रण मिला। इसके बाद हमने इस संघर्ष में शामिल सभी लोगों से बात की और फैसला किया कि हम आज शांतिपूर्ण रहेंगे। ’

इस बीच, सुबह से शाम तक शंभू बॉर्डर पर हरियाणा पुलिस और किसानों के बीच टकराव की स्थिति बनी रही। पंजाब के किसानों को हरियाणा में प्रवेश करने से रोकने के लिए सुरक्षा बलों ने आंसू गैस के गोले दागना जारी रखा। रबड़ की गोलियां भी कथित तौर पर चलाई गयीं। दो दर्जन से ज्यादा किसान घायल हुए। इस बीच, पंजाब भर से किसानों का आना भी जारी रहा। उधर, खनौरी बॉर्डर पर सुरक्षा बलों ने प्रदर्शनकारी किसानों पर लाठीचार्ज किया। रबड़ की गोलियां और आंसू गैस के गोले भी चलाए गये। कई किसान घायल हुए और माहौल काफी तनावपूर्ण रहा।

पंजाब में आज ट्रेनें रोकने, टोल फ्री करवाने का ऐलान

संगरूर/ चंडीगढ़ (निस/ हप्र) : किसानों पर हरियाणा सरकार द्वारा आंसू गैस के गोले और रबड़ की गोलियां चलाने के विरोध में भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां ने बृहस्पतिवार को पंजाब में चार घंटे ट्रेनें रोकने का ऐलान किया है। कहा गया कि दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक लुधियाना, अमृतसर, बठिंडा, बरनाला, फतेहगढ़ साहिब और मोगा में ट्रेनें रोकी जाएंगी। वहीं, संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से आपात बैठक की गयी और ऐलान किया गया कि बृहस्पतिवार को पंजाब के सभी टोल प्लाजा सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक फ्री करवाये जाएंगे।

पंजाब की सीमा में ड्रोन न भेजे हरियाणा

चंडीगढ़, 14 फरवरी (ट्रिन्यू)

पंजाब से दिल्ली कूच के लिए हरियाणा के बार्डर पर डटे किसानों के मुद्दे पर हरियाणा और पंजाब सरकार के बीच भी टकराव देखने को मिल रहा है। मंगलवार को हरियाणा पुलिस ने आंसू गैस के गोले फेंकने में ड्रोन की मदद ली। ड्रोन पंजाब की सीमा में जाकर किसानों पर गोले दाग रहा था। पटियाला के डीसी ने बुधवार को इस पर आपत्ति जताते हुए अम्बाला के जिला उपायुक्त को पत्र लिखा। पटियाला के डीसी शौकत अहमद ने पंजाब की सीमा में ड्रोन उड़ाने पर तुरंत रोक लगाने को कहा। इसके बाद िसयासत भी गरमा गयी। दोनों प्रदेशों के मंत्रियों ने तीखे बयान दिए।

मंत्रियों में वार-पलटवार

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा, ‘बड़ी हैरानी है कि पंजाब सरकार ने नोटिस जारी किया कि हमारी सीमा में ड्रोन मत भेजो। क्या यह हिंदुस्तान-पाकिस्तान हो गया।… किसानों के जत्थे जब अमृतसर से चले तो पंजाब सरकार ने इन्हें रास्ते में एक भी जगह रोकने की कोशिश नहीं की। ’

पंजाब के एनआरआई मामलों के मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने कहा कि हरियाणा पुलिस की कार्रवाई आपत्तिजनक है। पंजाब की सीमा में जमा किसानों पर ड्रोन से गोले बरसाए जा रहे हैं। पंजाब का माहौल बिगाड़ने की कार्रवाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। हरियाणा सरकार ने दो प्रदेशों की सीमा को भारत-पाक सीमा बना दिया है। यह केंद्र के इशारे पर किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *