खुशख़बरी : केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 4% बढ़ोतरी को नरेंद्र मोदी कैबिनेट की मंज़ूरी

Hindi New Delhi
  • केंद्र सरकार के DA बढ़ाने वाले फैसले का फायदा देश के करीब 1 लाख केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees DA Hike) और पेंशनर्स को होगा. इसे सरकार के दीवाली गिफ्ट के तौर पर देखा जा रहा है.

DMT : नई दिल्ली : (18 अक्टूबर 2023) : – दीवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिला है. नरेंद्र मोदी कैबिनेट ने केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 4% बढ़ोतरी (Central Employees DA Hike) को मंज़ूरी दे दी है. अब केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता चार प्रतिशत बढ़ गया है. इसे कर्मचारियों के लिए मोदी सरकार का बड़ा दीवाली गिफ्ट माना जा रहा है. बढ़े हुए भत्ते के बाद कर्मचारियों का डीए 42 से बढ़कर 46 प्रतिशत हो गया है, जिससे अब सैलरी में भी बढ़ जाएगी. जनवरी 2023 के बाद अब तक यह दूसरी बार है जब केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी की गई है.

केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार का दीवाली गिफ्ट

4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ने की उम्मीद पहले से ही जताई जा रही थी लेकिन अब इस फैसले पर मोदी कैबिनेट ने मुहर लगा दी है. आज इसका औपचारिक ऐलान भी किया जा सकता है. केंद्र सरकार के इस फैसले का फायदा देश के करीब 1 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को होगा. इसे सरकार के दीवाली गिफ्ट के तौर पर देखा जा रहा है.सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगा और बकाया का भुगतान किया जाएगा. 

जुलाई से अक्टूबर तक का मिलेगा एरियर

त्योहरी सीजन में डीए बढ़ने से  सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारकों को बहुत बड़ी राहत मिलेगी.माना जा रहा है कि इसका फायदा केंद्र के 47 लाख कर्मचारियों और करीब 68 लाख पेंशनर्स को मिलेगा. बहीं बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जुलाई से प्रभावी हो जाएगा. इसका मतलब साफ है कि जुलाई से अक्टूबर तक का एरियर कर्मचारियों को दिया जाएगा.

DA बढ़ने से सैलरी में होगा इजाफा

DA बढ़ने के साथ ही अब सरकारी कर्मचारियों की सैलरी भी बढ़ जाएगी. 24 मार्च 2023 को सरकार ने पहला संसोधन कर साल 2023 के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाए जाने का ऐलान किया था. उस समय डीए 38  प्रतिशत से बढ़ाकर 42 प्रतिशत कर दिया गया था, जिसका फायदा 1 जनवरी 2023 से मिलना शुरू हो गया था. अब इसे 42 से बढ़ाकर 46 फीसदी कर दिया गया है, जो कि 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगा. नवरात्रि के दौरान मोदी सरकार के इस फैसले ने कर्मचारियों के भीतर बहुत ही खुशी भर दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *