चाय बनाते ट्रेन के डिब्बे में लगी आग, 9 तीर्थयात्रियों की मौत

Hindi Tamil Nadu

DMT : मदुरै  : (27 अगस्त 2023) : – तमिलनाडु के मदुरै रेलवे स्टेशन पर खड़े रेलयात्री कोच में शनिवार तड़के आग लग गई जिसमें रामेश्वरम जाने वाले 9 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई। दक्षिण रेलवे ने कहा कि यात्री कोच में ‘अवैध रूप’ से लाए गए गैस सिलेंडर की वजह से आग लगी। जिस डिब्बे में आग लगी, वह एक ‘प्राइवेट पार्टी कोच’ (किसी व्यक्ति द्वारा बुक किया गया पूरा डिब्बा) था। इसमें सवार यात्री पिछले सप्ताह लखनऊ से तीर्थयात्रा पर निकले थे। जब डिब्बा खड़ा था, तब कुछ यात्री चाय-नाश्ता बनाने के लिए अवैध रूप से लाए गए रसोई गैस सिलेंडर का इस्तेमाल कर रहे थे, जिसके कारण डिब्बे में लग गई। इसकी भनक लगने पर अधिकांश यात्री बाहर निकल गए। कुछ यात्री डिब्बे को अलग किए जाने से पहले ही प्लेटफार्म पर उतर गए थे। हादसे के पीड़ितों में से एक ने बताया कि डिब्बे का दरवाजा बंद था और उसे तोड़ने के बाद लोग सुरक्षित स्थान पर पहुंचे। अगर चलती ट्रेन में इस डिब्बे में आग लगती तो हादसा बहुत बड़ा हो सकता था। घटनास्थल पर जांच के लिए पहुंची मदुरै की जिलाधिकारी एमएस संगीता ने कहा कि रेलकोच में लगी आग में 9 लोगों की मौत हुई है जबकि 20 अन्य घायल हुए हैं।

तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि ने मौतों पर शोक व्यक्त किया। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घटना पर दुख प्रकट किया और मौतों पर शोक जताया। दक्षिण रेलवे की विज्ञप्ति में बताया गया कि आग लगने की घटना शनिवार तड़के 5 बजकर 15 मिनट पर हुई और मौके पर पहुंचे दमकलकर्मियों ने सुबह 7 बजकर 15 मिनट पर आग पर काबू पा लिया। इस कोच को कल (25 अगस्त) नागरकोविल जंक्शन पर ट्रेन संख्या 16730 (पुनालुर-मदुरै एक्सप्रेस) में जोड़ा गया था। डिब्बे को अलग कर मदुरै रेलवे स्टेशन पर खड़ा किया गया था। डिब्बे में सवार तीर्थयात्रियों ने 17 अगस्त को लखनऊ से यात्रा शुरू की थी। उनका कल (27 अगस्त) चेन्नई जाने का कार्यक्रम था… चेन्नई से वे लखनऊ लौटने वाले थे।’

लखनऊ, आसपास के इलाके के थे अधिकतर यात्री

इस डिब्बे में सवार अधिकतर यात्री उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और उसके आसपास के इलाकों के निवासी थे। बताया जा रहा है कि सीतापुर के कुल 9 लोग तीर्थयात्रा पर थे, जिनमें शत्रु दमन सिंह, उनकी पत्नी सुशीला सिंह, शिवप्रताप सिंह, उनकी पत्नी मिथिलेश सिंह, अशोक प्रजापति, उनकी पत्नी अलका प्रजापति, नीरज शुक्ला, उनकी पत्नी सरोजिनी और आनन्‍द प्रकाश त्रिपाठी शामिल थे। उधर, पड़ोसी जिले लखीमपुर खीरी की मूल निवासी राम मनोहर की पत्नी शांति देवी (70) आग लगने की घटना में ‘लापता’ बताई जा रही हैं। देवी भी अपने पति और एक भतीजे हर्ष के साथ तीर्थयात्रा के लिए गई थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *