“ग्रीन क्रेडिट को ग्लोबल मूवमेंट बनाएं”: बी-20 शिखर सम्‍मेलन में PM मोदी

Hindi New Delhi
  • B20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा कि वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में भारत की भूमिका महत्वपूर्ण है. भारत उद्योग 4.0 क्रांति का चेहरा है, और भविष्य की वैश्विक वृद्धि कारोबार क्षेत्र के भविष्य पर निर्भर है.

DMT : नई दिल्‍ली : (27 अगस्त 2023) : –

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बी-20 शिखर सम्‍मेलन में कहा कि हमारा फोकस आर्थिक विकास को बढ़ावा देने पर है. उन्‍होंने कहा कि आप सभी बिजनेस लीडर्स ऐसे समय में भारत आए हैं, जब हमारे पूरे देश में सेलिब्रेशन का माहौल है. ये फेस्टिव सीजन ऐसा होता है, जो हमारी सोसाइटी भी सेलिब्रेट करती है और हमारा बिजनेस भी सेलिब्रेट करता है. इस बार ये 23 अगस्त से ही शुरू हो गया है. ये सेलिब्रेशन है, चंद्रयान का चंद्रमा पर पहुंचने का. उन्‍होंने कहा कि भारत उद्योग 4.0 क्रांति का चेहरा है, और भविष्य की वैश्विक वृद्धि कारोबार क्षेत्र के भविष्य पर निर्भर है.

अफ्रीकी संघ को जी20 का स्थायी सदस्य बनने का न्योता

बी20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा कि यह उत्सव एक जिम्मेदार अंतरिक्ष कार्यक्रम चलाने के लिए है, यह उत्सव देश की प्रगति को गति देने के लिए है, ये उत्सव नवीनता का है, यह उत्सव अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के माध्यम से स्थिरता और समानता लाने के लिए है. ये है B20 समिट की थीम…! हमने अफ्रीकी संघ को जी20 का स्थायी सदस्य बनने का न्योता दिया है. 

कोरोना महामारी में 150 से ज्यादा देशों को दवाएं उपलब्ध कराईं

पीएम मोदी ने कहा, “कहते हैं, कोई भी आपदा आती है, बड़ा संकट आता है, तो वह हमें कुछ न ​कुछ सीख देकर जाता है. कुछ वर्ष पहले हम दुनिया की सबसे बड़ी महामारी से गुजरे हैं. इस संकट ने दुनिया के हर देश को, हर समाज को, हर बिजनेस हाउस को एक सबक दिया है- हमें अब सबसे ज्यादा इंवेस्ट आपसी भरोसे (Mutual Trust) पर करना है. भारत ने कोविड महामारी के दौरान टीके का उत्पादन बढ़ाकर करोड़ों लोगों का जीवन बचाया. साथ ही दर्शाया कि भारत संकट के समय में विश्‍व के साथ खड़ा है. कोरोना के दौरान जब दुनिया को दवाओं की जरूरत थी, तब भारत ने फार्मेसी ऑफ द वर्ल्ड के रूप में 150 से ज्यादा देशों को दवाएं उपलब्ध कराईं.”  

भारत उद्योग 4.0 क्रांति का चेहरा

भारत की बढ़ती वैश्विक ताकत का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “आज भारत में दुनिया का सबसे युवा टैलेंट है. वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में भारत की भूमिका महत्वपूर्ण है. भारत उद्योग 4.0 क्रांति का चेहरा है, और भविष्य की वैश्विक वृद्धि कारोबार क्षेत्र के भविष्य पर निर्भर है. आप सभी जानते हैं कि व्यवसाय संभावनाओं को समृद्धि में, बाधाओं को अवसरों में और आकांक्षाओं को उपलब्धियों में बदल सकता है. चाहे वे छोटे हों या बड़े, वैश्विक हों या स्थानीय, व्यवसाय सभी के लिए प्रगति सुनिश्चित कर सकते हैं. भारत के साथ आपकी दोस्ती जितनी मजबूत होगी, उतनी समृद्धि दोनों को मिलेगी. 

मिलेट्स एक सुपरफूड है…

पीएम मोदी ने कहा कि इस वर्ष को अंतरराष्‍ट्रीय मिलेट्स वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है. मिलेट्स एक सुपरफूड है, पर्यावरण के अनुकूल है और सीमांत किसानों का समर्थन करता है. इसके अलावा, खाद्य प्रसंस्करण व्यवसाय में प्रचुर अवसर हैं. इसलिए, जीवनशैली और अर्थव्यवस्था के लिए, यह एक विन-विन मॉडल है।

अब हम हरित ऊर्जा पर ध्यान दे रहे हैं

पर्यावरण संरक्षण का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने बताया कि अब हम हरित ऊर्जा पर ध्यान दे रहे हैं. हरित हाइड्रोजन में सौर ऊर्जा की सफलता को दोहराने का प्रयास कर रहे हैं. मैं दुनिया के सामने ग्रीन क्रेडिट की बात लेकर आया हूं. मैं चाहता हूं कि हम सब मिलकर ग्रीन क्रेडिट को ग्लोबल मूवमेंट बनाएं. हम सब खाने की टेबल पर अपनी हेल्‍थ के बारे में सोचते हैं, लेकिन मेरा मानना है कि हमें अपने पर्यावरण के स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में भी सोचना चाहिए. 

बी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन 25 से 27 अगस्त तक किया गया है. इस शिखर सम्‍मेलन का विषय आर.ए.आई.एस.ई. जिम्मेदार, त्वरित, अभिनव, दीर्घकालीन और न्यायसंगत कारोबार है. इसमें लगभग 55 देशों के 1,500 से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *