तीन ट्रेनों की टक्कर…अब तक 233 लोगों की गयी जान, 900 घायल

Hindi Orrisa

DMT : बालासोर  : (03 जून 2023) : – ओडिशा के बालासोर जिले में शुक्रवार शाम को कोरोमंडल एक्सप्रेस और बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन के पटरी से उतरने और एक मालगाड़ी के टकराने से जुड़े रेल हादसे में मृतक संख्या बढ़कर 233 हो गई है और 900 से अधिक यात्री घायल हुए हैं। पिछले 12 घंटों से लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। पुलिस और एनडीआरएफ की टीमें बचाव कार्य में लगी हुई हैं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव शनिवार सुबह ओडिशा के बालासोर में दुर्घटनास्थल पर पहुंचे, जहां तीन ट्रेनों की टक्कर में 233 लोगों की जान चली गई और लगभग 900 लोग घायल हो गए। हादसे के बाद लोग अपनों को ढूंढते रहे।

ओडिशा के बालासोर जिले में शुक्रवार को पैसेंजर ट्रेन और मालगाड़ी के बीच टक्कर के बाद कम से कम 233 लोगों की मौत हो गई और 900 लोग घायल हो गए। ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने शनिवार को इसकी पुष्टि की। इस बीच, केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास मंत्री, धर्मेंद्र प्रधान ने भी पश्चिम बंगाल में कोलकाता की अपनी यात्रा को बीच में ही रोक दिया और ओडिशा के बालासोर के लिए रवाना हो गए, जहां एक मालगाड़ी से टकराने के बाद एक यात्री ट्रेन के कई डिब्बे पटरी से उतर गए। ट्रेन के पटरी से उतरने के बाद ओडिशा सरकार ने शनिवार को एक दिन के शोक की घोषणा की है।

कोंकण रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि ओडिशा में हुए दर्दनाक हादसे के कारण गोवा-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस का फ्लैग ऑफ समारोह रद्द कर दिया गया है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को कहा कि उन्होंने शुक्रवार रात ट्रेन के पटरी से उतरने की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं।

घटना पर एएनआई से बात करते हुए, वैष्णव ने कहा कि दुर्घटना दुर्भाग्यपूर्ण थी और घटना की खबर उनके मंत्रालय तक पहुंचने के तुरंत बाद बचाव अभियान शुरू किया गया। शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस के कई डिब्बे ओडिशा के बालासोर में बहानागा स्टेशन के पास एक मालगाड़ी से टकराने के बाद पटरी से उतर गए। रेलवे प्रवक्ता अमिताभ शर्मा के मुताबिक, हादसा शुक्रवार शाम करीब सात बजे हुआ।

लगभग 7 बजे, शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस के 10-12 डिब्बे बालेश्वर के पास पटरी से उतर गए और विपरीत ट्रैक पर गिर गए। कुछ समय बाद, यशवंतपुर से हावड़ा जाने वाली एक और ट्रेन पटरी से उतरी उन डिब्बों से टकरा गई, जिसके परिणामस्वरूप इसके 3-4 डिब्बे पटरी से उतर गए थे

भाजपा ने भीषण ट्रेन हादसे के बाद शनिवार को सरकार का वर्षगांठ कार्यक्रम टाला

नयी दिल्ली (भाषा) :भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के नौ साल पूरे होने के अवसर पर शनिवार को निर्धारित कार्यक्रमों को ओडिशा के बालासोर में भीषण ट्रेन हादसे के मद्देनजर स्थगित कर दिया है। इस भीषण ट्रेन हादसे में अब तक 233 लोगों की मौत हो गई है। पार्टी अध्यक्ष जे. पी. नड्डा ने इस संबंध में ट्वीट किया और भीषण हादसे को लेकर दुख व्यक्त किया। उन्होंने कहा, ‘‘ओडिशा के बालासोर में कल शुक्रवार शाम को हुआ भयावह रेल हादसा अत्यंत ही दुखद और मन को शोकाकुल कर देने वाला है। मैं इस हृदय विदारक घटना से मर्माहत हूं।” नड्डा ने कहा, ‘‘इस भीषण रेल दुर्घटना को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी ने केंद्र सरकार के नौ वर्ष पूरे होने के अवसर पर आज होने वाले कार्यक्रमों के साथ-साथ देश भर में होने वाले अपने सभी कार्यक्रमों को स्थगित कर दिया है।” उन्होंने हादसे में लोगों की मौत होने पर शोक प्रकट करते हुए कहा, ‘‘मैं परमपिता परमेश्वर से शोक संतप्त परिवारों को इस असहनीय पीड़ा को सहने की शक्ति प्रदान करने की कामना करता हूं। ईश्वर मृत आत्माओं को अपने चरणों में स्थान दें। ओम शांति।” केंद्र में भाजपा नीत सरकार के नौ साल पूरे होने के अवसर पर पार्टी ने 30 मई से 30 जून के बीच देश भर में कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बनाई है। ओडिशा के बालासोर जिले में शुक्रवार शाम को कोरोमंडल एक्सप्रेस और बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन के पटरी से उतरने और एक मालगाड़ी के टकराने से जुड़े रेल हादसे में 233 यात्रियों की मौत हो गई है और 900 से अधिक यात्री घायल हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *