नशामुक्त पंजाब 35 हजार वि्ाद्यािर्थयों ने की अरदास

Chandigarh Hindi

DMT : चंडीगढ़ : (19 अक्टूबर 2023) : –

पंजाब को नशामुक्त बनाने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में राज्य के करीब 35 हजार वि्ाद्यार्थी व युवा बुधवार को अमृतसर स्थित श्री हरिमंदिर साहिब में अरदास में शामिल हुए। उन्होंने राज्य से नशे के खात्मे और नौजवानों की ताकत को रचनात्मक दिशा में लगाने के मिशन की सफलता के लिए अरदास की। दरबार साहिब में ग्रंथी सिंह बलजीत सिंह ने अरदास की रस्म निभाई।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि सदियों से श्री हरिमंदिर साहिब प्रत्येक नेक कार्य के लिए मानवता के लिए प्रेरणा का स्रोत रहा है। अरदास का एकमात्र उद्देश्य राज्य से नशों का अंत करने के लिए शुरू किए गये मिशन की सफलता के लिए परमात्मा का आशीर्वाद लेना है। मान ने कहा कि इस मुहिम में बड़ी संख्या में युवाओं की मौजूदगी इस बात का प्रमाण है कि पंजाब की युवा पीढ़ी इस नेक कार्य के लिए राज्य सरकार का सहयोग करने के लिए तैयार है।

तीन स्तरीय रणनीति- अरदास, शपथ और खेल

मुख्यमंत्री मान ने कहा कि नशों के खिलाफ यह अपनी तरह की पहली लोक लहर है, जिससे इस नशे रूपी श्राप की रीढ़ तोड़ी जाएगी। उन्होंने कहा कि ‘होप पहलकदमी’ के अंतर्गत शुरू किये इस नशा विरोधी मिशन में ‘अरदास करो, शपथ लो और खेलो’ की तीन स्तरीय रणनीति बनाई गयी है। पहली बार नशों के खिलाफ मुहिम जमीनी स्तर पर शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं, जब लोगों के सक्रिय सहयोग और तालमेल से इसका बिल्कुल सफाया किया जाएगा। मान ने कहा कि एक तरफ नशा तस्करों को जेलों में डालकर नशों की सप्लाई लाइन को तोड़ा जा रहा है, दूसरी तरफ नशा पीड़ितों के इलाज और पुनर्वास पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *