नाभा पावर ने 5वीं बार ‘आईपीपीएआई’ से सर्वश्रेष्ठ थर्मल पावर जेनरेटर का पुरस्कार जीता

Hindi Patiala

DMT : नाभा  : (19 अप्रैल 2023) : – नाभा पावर लिमिटेड, जो राजपुरा में 2×700 मेगावाट के सुपरक्रिटिकल थर्मल पावर प्लांट का संचालन करती है, ने 5वीं बार इंडिपेंडेंट पावर प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आईपीपीएआई) से ‘बेस्ट ऑपरेटिंग थर्मल पावर जेनरेटर’ का पुरस्कार जीता है। यह पुरस्कार नाभा पावर को वित्तीय वर्ष 2023 के लिए संयंत्र के प्रदर्शन में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए प्रदान किया गया है। इस दौरान प्लांट की यूनिट-2 ने 3 फरवरी 2023 को 331 दिनों तक लगातार काम करने का माइलस्टोन भी हासिल किया।

यह 5वीं बार है जब नाभा पावर को आईपीपीआईएम द्वारा सर्वश्रेष्ठ थर्मल पावर जेनरेटर का पुरस्कार मिला है। इससे पहले वह साल 2017, 2018, 2019 और 2022 में यह अवॉर्ड जीत चुकी है।

नाभा पावर के मुख्य कार्यकारी श्री एसके नारंग ने इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा, “नाभा पावर ने बेहतर संचालन और संयंत्र प्रबंधन को अपनाया है और संयंत्र की दक्षता में सुधार के लिए नई पहल की है। इन पहलों के साथ, हम देश में सबसे अच्छी ताप दर और सबसे कम सहायक बिजली की खपत हासिल करने में सक्षम हुए हैं।

उन्होंने कहा, “यह पुरस्कार नाभा पावर में प्रदर्शन में निरंतर उत्कृष्टता की पुष्टि करता है। हमें विश्वसनीयता और दक्षता के मामले में देश में सबसे अच्छे संयंत्रों में से एक के रूप में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिली है।”

भारत सरकार द्वारा निजी उद्योग के लिए बिजली क्षेत्र को खोलने के तुरंत बाद आईपीपीएआई को एक गैर-लाभकारी संगठन के रूप में स्थापित किया गया था। 1994 में एक स्वतंत्र संगठन के रूप में अपनी स्थापना के बाद से, आईपीपीएआई का उद्देश्य भारत में बिजली क्षेत्र के विकास के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों की जांच करने, ऊर्जा नीति और रणनीतिक, वित्तीय, कानूनी, नियामक पहलुओं पर चर्चा करने के लिए एक निष्पक्ष मंच प्रदान करना है।

नाभा पावर को फरवरी 2014 में चालू किया गया था और इसे अब तक कई अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुके हैं। यह संयंत्र पंजाब में उच्चतम प्लांट लोड फैक्टर पर काम करता है और राज्य के भीतर सभी ताप विद्युत संयंत्रों में सबसे सस्ती बिजली प्रदान करता है। इसने पिछले दो वर्षों के दौरान राज्य में उत्पन्न कुल थर्मल पावर का लगभग 40% योगदान दिया है।

नाभा पावर लिमिटेड

नाभा पावर लिमिटेड (एनपीएल), एलएंडटी पावर डेवलपमेंट लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है जो 2014 से पंजाब राज्य के राजपुरा में 2×700 मेगावाट सुपरक्रिटिकल थर्मल पावर प्लांट का सफलतापूर्वक संचालन कर रही है। राज्य को बिजली की आपूर्ति करने में एनपीएल योग्यता क्रम में शीर्ष पर रहता है, क्योंकि यह पंजाब में सबसे कम लागत वाला थर्मल पावर उत्पादक है, जो एक उच्च प्लांट लोड फैक्टर (पीएलएफ) पर काम करता है, जो बिजली उद्योग में सबसे अच्छा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *