हरियाणा की सभी जेलों में होगी टेली मेडिसिन सुविधा

Haryana Hindi

DMT : भिवानी : (06 सितंबर 2023) : –

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंगलवार को जिला कारागार भिवानी के नवनिर्मित विस्तार भवन का उद्घाटन करते हुए कैदियाें और जेल कर्मियों के लिए कई घोषणाएं की। उन्होंने कहा कि राज्य की सभी जेलों में कैदियों के लिए टेली मेडिसिन सुविधा होगी। कैदियों के लिए डाइट व्यवस्था बदलने के लिए उन्होंने 10 करोड़ रुपये की राशि देने का ऐलान किया। इससे कैदियों की डाइट में 10 रुपये के हिसाब से इजाफा किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने पुलिस कर्मियों की तर्ज पर जेलकर्मियों को भी हरियाणा राज्य परिवहन की बसों में सुविधा प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि कपल केस में ऑनलाइन ट्रांसफर पॉलिसी के तहत भी जेलकर्मियों को सुविधा दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने राज्य की 11 जेलों के बाहर पेट्रोल पंप स्वीकृत करने का भी ऐलान किया।

मुख्यमंत्री ने कहा की सभी जेलों में बेहतर व्यवस्था करने के लिए सरकार प्रयासरत है। वर्तमान में 22 हजार अपराधियों के लिए जेलों में पर्याप्त स्थल है, 26 हजार के लिए व्यवस्था करने का प्रयास है। फतेहाबाद में जेल के निर्माण के लिए जमीन खरीद ली गई है। रेवाड़ी में बनाई जा रही जेल का अधिकांश निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। चरखी दादरी में भी जेल और कार्यालय के लिए 98 एकड़ जमीन की खरीद कर ली गई है। जेलों को हाई सिक्योरिटी बनाया जा रहा है। करनाल में जेल ट्रेनिंग सेंटर दिसंबर में बनकर तैयार हो जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जेलों में उद्योग स्थापित किया गया है। कैदियों में भी कई प्रकार के टैलेंट और प्रतिभाएं छिपी होती हैं। जेलों में उनसे कार्य करवाकर मानदेय दिया जाता है, विभाग द्वारा अध्ययन किया जा रहा है कि उन्हें किस-किस तरह का पारिश्रमिक मिले।

जेल मंत्री चौ. रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि वर्तमान में आॅस्ट्रेलिया की जेलें सबसे बेहतर मानी जाती हैं। हरियाणा की जेलों में भी बेहतर सुविधाएं मुहैया करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं। रोहतक की जेल में थ्री टायर सिक्योरिटी की व्यवस्था की जा रही है। महानिदेशक जेल मोहम्मद अकील ने कहा कि करीब 12 एकड़ में 29 करोड़ 98 लाख रुपये की लागत से नयी जेल का निर्माण किया गया है।

कृषि मंत्री जेपी दलाल, सांसद चौ. धर्मबीर सिंह, भिवानी के विधायक घनश्याम सर्राफ, बवानीखेड़ा के विधायक विशम्बर बाल्मिकी, एमडी पुलिस हाउसिंग आरसी मिश्रा, उपायुक्त नरेश नरवाल, पुलिस अधीक्षक वरुण सिंगला, पूर्व विधायक शशी रंजन परमार, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष विक्रम सिंह, जिला परिषद की चेयरपर्सन अनीता मलिक, जिलाध्यक्ष शंकर धूपड़, हर्षवर्धन मान, वृजपाल, सुनील डावर, विनोद चावला, जेल अधीक्षक सेवा सिंह व हरेन्द्र सिंह, सुनील सांगवान, प्रिया असीजा, संजय रंगा के अलावा कारागार एवं पुलिस के आलाधिकारी और गणमान्य नागरिक भी इस अवसर पर मौजूद रहे।

कैदियों के साथ अच्छे व्यवहार का लें संकल्प

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज शिक्षक दिवस के अवसर पर जेल के कैदियों के लिए एक करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि प्रदान की जाएगी। उन्होंने आह्वान किया कि जेलकर्मी शिक्षक के रूप में कार्य करते हुए गुनहगारों का भविष्य सुधारने में अहम योगदान दें। सीएम ने कहा, जेलकर्मियों को संकल्प लेना चाहिए कि कैदियों के प्रति अच्छा व्यवहार करेंगे। गुनहगार व्यक्ति को सुधारना कठिन कार्य होता है, लेकिन इसे समाज के प्रति अपना दायित्व समझते हुए सही कार्य करना चाहिए ताकि वह सभ्य नागरिक बनकर समाज में जा सके। जेल स्टाफ को अपना व्यवहार बदलना चाहिए और घृणा करने के बजाय कैदियों से प्यार व स्नेह करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *