पंजाब में किसान आंदोलन से थमीं ट्रेनें

Hindi Punjab

DMT : मोहाली/होशियारपुर/संगरूर : (30 सितंबर 2023) : –

बाढ़ से हुए नुकसान के लिए मुआवजा, न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी), व्यापक कर्ज माफी जैसे कई मांगों को लेकर पंजाब में किसान आंदोलनरत हैं। अपनी मांगों को लेकर किसान शुक्रवार को रेलवे ट्रैक पर बैठ गए। इसके चलते दिल्ली-अमृतसर, पठानकोट-अमृतसर, जालंधर, लुधियाना, मोगा, फिरोजपुर, फाजिल्का आदि ट्रैक ठप हो गए। परिणामस्वरूप अम्बाला, लुधियाना समेत अनेक स्टेशनों पर यात्री घंटों परेशान रहे और उन्हें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा। परेशान यात्रियों को बसों और दूसरे संसाधनों से अपने गंतव्य की ओर जाना पड़ा। बताया जा रहा है कि कुछ लोग अब भी कई स्टेशनों पर फंसे हुए हैं। जम्मू और कटरा रेलवे स्टेशनों पर बड़ी संख्या में यात्री एवं श्रद्धालु फंसे हुए हैं क्योंकि आंदोलन के कारण सात ट्रेन रद्द कर दी गयी हैं और 13 ट्रेन का मार्ग बदल दिया गया है। एक रेलवे अधिकारी ने बताया कि आंदोलन का सीधा असर अम्बाला और फिरोजपुर रेलवे डिवीजनों पर पड़ा है। तीन दिवसीय ‘रेल रोको’ प्रदर्शन के कारण ट्रेनों पर पड़े असर के बारे में रेलवे अधिकारियों ने कहा कि कुछ ट्रेन रद्द की गई हैं जबकि कई रेलों का मार्ग परिवर्तित किया गया है। आंदोलन के कारण कुछ ट्रेनों को गंतव्य से पहले (शार्ट टर्मिनेट) समाप्त किया जा रहा है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार पंजाब में 17 जगहों पर आंदोलन चल रहा है। इनमें मोगा, होशियारपुर, सुनाम, गुरदासपुर, जालंधर, तरनतारन, संगरूर, पटियाला, फिरोजपुर, बठिंडा और अमृतसर शामिल हैं। अमृतसर में किसान देवीदास पुरा में अमृतसर-दिल्ली रेलवे ट्रैक पर बैठ गए, जबकि होशियारपुर में, आज़ाद किसान समिति, दोआबा के सदस्य स्थानीय रेलवे स्टेशन पर धरने पर बैठ गए। आजाद किसान कमेटी दोआबा के प्रदेश प्रमुख हरपाल सिंह संघा ने कहा कि आंदोलन शनिवार तक जारी रहेगा। भारती किसान यूनियन (क्रांतिकारी); भारती किसान यूनियन (एकता आज़ाद); आज़ाद किसान समिति, दोआबा; भारती किसान यूनियन (बेहरामके); भारती किसान यूनियन (शहीद भगत सिंह) और भारती किसान यूनियन (छोटू राम) विरोध प्रदर्शन में भाग ले रहे हैं। पानीपत से हमारे वाणिज्य प्रतिनिधि ने पानीपत रेलवे स्टेशन अधीक्षक इंद्र पाल खोसला के हवाले से बताया कि पंजाब आने-जाने वाली 58 गाड़ियां रद्द कर दी गयी हैं।

सात घंटे जाम रहा दिल्ली-चंडीगढ़ हाईवे

किसानों ने दिल्ली-चंडीगढ़ नेशनल हाईवे भी जाम कर दिया है। किसान लालड़ू में हाईवे पर धरना लगा कर बैठ गए हैं। जाम के चलते रूट डायवर्ट करना पड़ा। चंडीगढ़ से अम्बाला की ओर जाने वाले यातायात को आईटीआई चौक-हंडेसरा के माध्यम से डायवर्ट किया गया है, जबकि अम्बाला से चंडीगढ़ आने वाले वाहनों को बलदेव नगर-बरवाला और अम्बाला से शभू बैरियर की ओर मोड़ा गया। राजमार्ग सात घंटे तक अवरुद्ध रहा। किसानों ने अपने ट्रैक्टर भी राजमार्ग के किनारे खड़े कर दिए। चित्र- रवि कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *