पंजाब में पूरे साल लगेंगे विरासती मेले

Chandigarh Hindi

DMT : मोहाली/चंडीगढ़, : (12 जून 2023) : – पंजाब सरकार राज्य की समृद्ध विरासत और संस्कृति से देश-दुनिया को परिचित करवाने, राज्य में पर्यटन क्षेत्र को और प्रफुल्लित करने और प्रदेश को ‘रंगला पंजाब’ बनाने के लिए लगातार प्रयासरत है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए अब पंजाब सरकार विरासती मेलों का आयोजन करेगी। यह जानकारी पंजाब की पर्यटन और सांस्कृतिक मामलों की मंत्री अनमोल गगन मान ने रविवार को चंडीगढ़ में एक प्रेस वार्ता के दौरान दी।

मंत्री ने बताया कि प्रदेश को रंगला पंजाब बनाने के उद्देश्य से राज्य में सालभर 22 मेले लगाये जाएंगे। मुक्तसर साहिब में माघ के पहले दिन फेस्टिवल, फ़िरोज़पुर में बसंत फेस्टिवल, जनवरी में कपूरथला हेरिटेज फेस्टिवल होगा। लुधियाना में किला रायपुर देहाती ओलंपिकका आयोजन होगा।

आनंदपुर साहिब में शुरू होगा ‘निहंग ओलंपिक’

अनमोल गगन मान ने कहा कि आनंदपुर साहिब में ‘निहंग ओलंपिक’ की शुरुआत की जायेगी। तरनतारन में दारा सिंह कुश्ती ओलंपिक की शुरुआत होगी, जिसमें विजेता को राज्य सरकार द्वारा नकद इनाम और रुस्तम-ए-पंजाब का खि़ताब दिया जायेगा। रोपड़ और पठानकोट में सालाना एडवेंचर स्पोर्ट्स भी शुरू किये जाएंगे। गुरदासपुर में ‘सरदार हरी सिंह नलवा जोश फेस्टिवल’ शुरू किया जायेगा जोकि पंजाबियों की बहादुरी को दर्शाएगा। जनवरी में अमृतसर में रंगला पंजाब त्योहार होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *