पाकिस्तानः बलूचिस्तान की मस्जिद के पास धमाका, 52 लोगों की मौत

Hindi International

DMT : बलूचिस्तान : (29 सितंबर 2023) : –

पाकिस्तान में हुए एक भीषण विस्फोट में 52 लोगों के मारे जाने की ख़बर है.

यह धमाका शुक्रवार को बलोचिस्तान प्रांत में एक मस्जिद के पास हुआ है जहां लोग पैगम्बर मुहम्मद की जयंती मनाने के लिए इकट्ठा हुए थे.

पुलिस को संदेह है कि मस्तुंग शहर में धार्मिक जमावड़े को निशाने बनाने के लिए ये एक आत्मघाती हमला किया गया था.

जिला स्वास्थ्य अधिकारी मस्तुंग रशीद मुहम्मद सईद ने पुष्टि की है कि मस्तुंग ज़िले में अल फलाह रोड पर स्थित मदीना मस्जिद के पास विस्फोट में कम से कम 52 लोग मारे गए हैं और दर्जनों घायल हुए हैं.

मृतकों में डीएसपी नवाज़ गशगुरी भी शामिल हैं. मस्तुंग के सहायक आयुक्त अत्ता अल-मुनैम के मुताबिक, विस्फोट शहर की मदीना मस्जिद के पास हुआ, जहां लोग ईद उल मिलाद उल नबी के जश्न के लिए इकट्ठा हो रहे थे.

पुलिस का कहना है कि घायलों को दो अस्पतालों में भर्ती किया गया है. मस्तुंग शह के दो पुलिस अधिकारियों ने बीबीसी न्यूज़ को मरने वालों की संख्या पुष्टि की है.

गृह मंत्री सरफ़राज़ बुगती ने इस धमाके को “घिनौनी करतूत” बताया है.

सोशल मीडिया पर मौजूद कई वीडियो में दिख रहा है है कि घायलों को राहत बचाव कर्मी और स्थानीय लोग बचाने की कोशिश में लगे हुए हैं.

इस हमले की अभी तक किसी ग्रुप ने ज़िम्मेदारी नहीं ली है.

मदीना मस्जिद से एकत्र होकर लोगों को जुलूस में शामिल होना था. अत्ता अल-मुनैम ने शुरू में ये बताया था कि इस विस्फोट में कम से कम छह लोग मारे गए हैं.

बलूचिस्तान के कार्यवाहक मुख्यमंत्री मीर अली मर्दन खान डोमकी ने मस्तुंग में जुलूस में हुए विस्फोट की निंदा की है और घटना की जांच के आदेश दिए हैं.

उनकी ओर से जारी बयान में कहा गया है कि “विघटनकारी तत्व किसी रियायत के पात्र नहीं हैं और शांतिपूर्ण जुलूस को निशाना बनाने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा.”

उधर, कार्यवाहक सूचना मंत्री जॉन अचकजई ने पूरे प्रांत में तीन दिन के शोक की घोषणा की है.

बलूचिस्तान सरकार के कार्यवाहक सूचना मंत्री जॉन अचकजई ने कहा है कि मस्तुंग विस्फोट के बाद क्वेटा के अस्पतालों में आपातकाल लागू कर दिया गया है.

उन्होंने बताया कि बलूचिस्तान सरकार के निर्देश पर बचाव दल को मस्तुंग भेजा गया है और गंभीर रूप से घायलों को क्वेटा भेजा जा रहा है.

क्वेटा अस्पतालों में इमरजेंसी घोषित

बलूचिस्तान के कार्यवाहक मुख्यमंत्री मीर अली मर्दन खान डोमकी ने मस्तुंग में जुलूस पर हुए विस्फोट की निंदा की है और घटना की जांच के आदेश दिए हैं.

उनकी ओर से जारी बयान में कहा गया है कि ‘विघटनकारी तत्व किसी रियायत के काबिल नहीं हैं और शांतिपूर्ण जुलूस को निशाना बनाने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा.’

उधर, कार्यवाहक सूचना मंत्री जॉन अचकजई ने पूरे प्रांत में तीन दिन के शोक की घोषणा की है.

अचकजई ने कहा है कि विस्फोट के बाद क्वेटा के अस्पतालों में आपातकाल लगा दिया गया है.

उनके मुताबिक, बलूचिस्तान सरकार के निर्देश पर बचाव दल को मस्तुंग भेजा गया है और गंभीर रूप से घायलों को क्वेटा भेजा जा रहा है.

सूचना मंत्री नागर के अनुसार, बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री अली मर्दन डोमकी ने विस्फोट के लिए जिम्मेदार लोगों की गिरफ्तारी का निर्देश दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *