पीएम मोदी बोले- ‘बीजेपी को 370 सीट’, नेहरू, इंदिरा और राहुल गांधी पर तीखा हमला, विपक्ष ने क्या कहा

Hindi New Delhi

DMT : नई दिल्ली : (05 फ़रवरी 2024) : –

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दावा किया है कि आने वाले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी 370 सीटें हासिल करेगी. उनके मुताबिक बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए को 400 से ज़्यादा सीटें मिलेंगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे तीखा हमला मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस पर किया. अपने भाषण में उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू और इंदिरा गांधी से लेकर राहुल गांधी तक को निशाने पर लिया.पीएम मोदी ने राहुल गांधी का नाम लिए बिना कहा कि एक ही ‘प्रोडक्ट बार-बार लॉन्च करने के चक्कर में कांग्रेस की दुकान पर ताला लगने की नौबत आ गई है.’

कांग्रेस ने प्रधानमंत्री मोदी के दावे को ‘अहंकार’ बताते हुए कहा कि उन्होंने लोगों की असली दिक्कतों नज़रअंदाज़ कर दिया. कांग्रेस नेता गौरव गोगोई ने कहा, “2024 के चुनाव में भारत की जनता इस अहंकार को भंग करेगी.”

पीएम बोले- ‘अबकी बार 400 पार’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी सरकार के कामों को गिनाते हुए कहा, ‘अब हमारी सरकार का तीसरा कार्यकाल भी बहुत दूर नहीं है.’

मोदी ने कहा, “ पूरा देश कह रहा है, अबकी बार…” सांसदों ने फिर कहा, ‘चार सौ पार.’

सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो का संदर्भ लेते हुए पीएम मोदी ने कहा, “(कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन) खड़गे जी भी कह रहे हैं…” सांसदों ने फिर वाक्य पूरा किया.

मोदी ने कहा, “मैं आमतौर पर आंकड़े, वांकड़े के चक्कर में नहीं पड़ता. लेकिन मैं देख रहा हूं देश का मिज़ाज, एनडीए को तो चार सौ पार करवा के ही रहेगा, लेकिन भारतीय जनता पार्टी को 370 सीट अवश्य देगा. बीजेपी को 370 सीट और एनडीए को 400 सौ पार.”पीएम मोदी ने कहा, “हमारा तीसरा कार्यकाल बहुत बड़े फ़ैसलों का होगा. मैंने लाल किले से कहा था और राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के समय भी उसको दोहराया था कि देश को अगले हज़ार वर्षों तक समृद्ध और सिद्धि के शिखर पर देखना चाहते हैं, तीसरा कार्यकाल अगले 1000 वर्षों के लिए एक मजबूत नींव रखने का कार्यकाल होगा.”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस पार्टी पर खूब बरसे. उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस की वजह से विपक्षी गठबंधन बिखर गया है.

पीएम मोदी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी का नाम लिए बिना गांधी परिवार पर हमला किया.

मोदी ने कहा, “एक ही प्रोडक्ट बार-बार लॉन्च करने के चक्कर में कांग्रेस की दुकान पर ताला लगने की नौबत आ गई है. और ये दुकान हम नहीं कह रहे. आप लोग कहते हैं कि दुकान खोली है. ”

उन्होंने कहा, “कांग्रेस को एक अच्छा विपक्ष बनने का बहुत बड़ा अवसर मिला. 10 साल कम नहीं होते. लेकिन 10 साल में उस दायित्व को निभाने में भी वे पूरी तरह विफल रहे और जब खुद विफल हो गए, तो विपक्ष में और भी होनहार लोग हैं, उनको भी उभरने नहीं दिया क्योंकि फिर मामला और गड़बड़ हो जाए, इसलिए हर बार ये करते रहे कि विपक्ष के जितने भी तेजस्वी लोग हैं, उनको दबा दिया जाए.”

कांग्रेस का परिवारवाद बनाम बीजेपी का परिवारवाद

गांधी परिवार का नाम लिए बिना पीएम मोदी ने उन पर परिवारवादी राजनीति को बढ़ावा देने का आरोप लगाया.

पीएम मोदी ने कहा, “देश ने जितना परिवारवाद का खामियाजा उठाया है, और उसका खामियाजा खुद कांग्रेस ने भी उठाया है. हमारे खड़गे जी तो इस सदन से उस सदन शिफ्ट हो गए, गुलाम नबी जी तो पार्टी से ही शिफ्ट कर गए. ये सब परिवारवाद की भेंट चढ़ गए.”

कांग्रेस की ओर से जब ‘बीजेपी के परिवारवाद’ को लेकर सवाल उठाया गया तो पीएम मोदी ने कहा कि उनके लिए परिवारवाद का मतलब एक ही परिवार के कई लोगों के राजनीति में आने से नहीं है.

“अगर किसी परिवार में अपने बलबूते पर, जनसमर्थन से एक से अधिक लोग अगर राजनीतिक क्षेत्र में भी प्रगति करते हैं, उसको हमने कभी परिवारवाद नहीं कहा है. हम परिवारवाद की चर्चा वो करते हैं, जो पार्टी परिवार चलाता है, जो पार्टी परिवार के लोगों को प्राथमिकता देती है, पार्टी के सारे निर्णय परिवार के लोग ही करते हैं, वो परिवारवाद है. न राजनाथ (सिंह) जी को कोई पॉलिटिकल पार्टी है न अमित शाह की कोई पॉलिटिकल पार्टी है.”

उन्होंने कहा, “देश के नागरिकों के लिए कैसा सोचते थे, मैं जानता हूं कि नाम बोलते ही उनको चुभन होगी. 15 अगस्त को लाल किले से भारत के प्रथम प्रधानमंत्री (जवाहर लाल नेहरू) ने जो कहा था, वो पढ़ता हूं- हिंदुस्तान में काफी मेहनत करने की आदत आमतौर से नहीं है. हम इतना काम नहीं करते जितना की यूरोप वाले, या जापान वाले या चीन वाले या रूस वाले या अमेरिका वाले करते हैं. ये न समझिए, कि वो कौमें, कोई जादू से खुशहाल हो गई, वो मेहनत से हुई है और अक्ल से हुई है.”

मोदी ने कहा, “वो (जवाहर लाल नेहरू) उनको सर्टिफिकेट दे रहे हैं और भारत के लोगों को नीचा दिखा रहे हैं. यानी नेहरू की भारतीयों के प्रति सोच थी कि भारतीय आलसी हैं, भारतीय कम अक्ल के लोग होते हैं.”

पीएम मोदी ने कहा, “इंदिरा जी की सोच भी, उससे ज़्यादा अलग नहीं थी. इंदिरा जी ने जो लाल किले से 15 अगस्त को कहा था- दुर्भाग्यवश हमारी आदत ये है जो कोई शुभकाम पूरा होने को होता है तो हम आत्मतुष्टि की भावना से ग्रस्त हो जाते हैं और जब कोई कठिनाई आ जाती है तब हम नाउम्मीद हो जाते हैं. कभी कभी तो ऐसा लगने लगता है कि पूरे राष्ट्र ने ही पराजय भावना को अपना लिया है.”

उन्होंने कहा, “इंदिरा जी भले ही देश के लोगों का आकलन सही नहीं कर पाईं लेकिन कांग्रेस का एकदम सटीक आकलन उन्होंने किया था.कांग्रेस के शाही परिवार के लोग मेरे देश के लोगों को ऐसा ही समझते थे.”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कश्मीर का ज़िक्र करते हुए भी पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू पर सवाल उठाए.

उन्होंने कहा, “इसी सदन में अगर कश्मीर की बात होती थी तो हमेशा चिंता का स्वर निकलता था, आज जम्मू कश्मीर में अभूतपूर्व विकास की चर्चा होती है. गर्व के साथ होती है. पर्यटन लगातार बढ़ रहा है. 370 को लेकर कैसे हौवा बनाकर रखा था.”

विपक्ष का पलटवार

प्रधानमंत्री मोदी के लोकसभा चुनाव में एनडीए के चार सौ सीटें जीतने के दावे को विपक्षी दलों ने ख़ारिज किया.

सीपीआई एम के सांसद जॉन ब्रिटास ने कहा ने कहा कि पीएम मोदी को चुनाव में जनता जवाब देगी.

जॉन ब्रिटास ने कहा, “इस देश में कम से कम हर किसी को सपने देखने का हक़ है. प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) भी उस लिस्ट में शामिल हैं. प्रधानमंत्री के पास सपने देखने का अधिकार है कि उन्हें 400 या 500 सीटें मिल रही हैं और लोग इस बयान के पीछे की मंशा को समझेंगे और दिखाएंगे कि मिस्टर मोदी और उनकी टीम चुनाव के बाद कहां होगी.”

कांग्रेस ने क्या कहा?

वहीं कांग्रेस ने कहा कि पीएम मोदी हमेशा ही जवाहर लाल नेहरू, इंदिरा गांधी और कांग्रेस पर हमले करते रहे हैं. ऐसा करके वो लोगों की असली दिक्कतों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं.

कांग्रेस सांसद के सुरेश ने कहा, “वो हमेशा (पहले की) कांग्रेस सरकारों, यूपीएस सरकार, पंडित जवाहर लाल नेहरू, इंदिरा गांधी पर हमला करते हैं. वो हमेशा ये हमला करते हैं. इस देश के लोग किन दिक्कतों का सामना कर रहे हैं, वो उसे हमेशा नज़रअंदाज़ कर देते हैं.”

उन्होंने कहा, “क्या वो चार सौ सीट जीतेंगे, ये लोगों को तय करने दीजिए, वो ऐसा कैसे कह सकते हैं.”

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा कि पीएम मोदी का भाषण ‘कटुता’ और ‘अहंकार’ से भरा था.

गौरव गोगोई ने कहा, “प्रधानमंत्री की सारी बातों में ऐसा लगा कि कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा में यूपीए के विभिन्न कामों का जो विवरण दिया, प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में उसी का उत्तर दिया. फर्क बस इतना ही था की खड़गे जी ने अपने पद की गरिमा और सदन की गरिमा बचाए रखी. प्रधानमंत्री जी ने अपन वक्तव्य में जो कटुता और जो अहंकार व्यक्त किया, इससे मुझे राहुल गांधी जी की सदन में कही हुई एक बात याद आती है कि रावण को उसके अहंकार ने ही हराया.”

उन्होंने कहा, “अहंकार से अंधी हुई महाराज की सरकार ने भारत में बढ़ती हुई महंगाई को नहीं देखा. मणिपुर में सुलगती हुई आग को नहीं देखा. अग्निवीर के बेरोज़गार युवाओं की आवाज़ को नहीं सुना. आर्थिक असमानता को नज़रंदाज किया.”

गोगोई ने दावा किया, “ ये पत्थर जो कांग्रेस पर फेंके इन्हीं पत्थरों के साथ कांग्रेस पार्टी भारत की जनता के साथ मोदी की लंका के पास ले जाने के लिए एक सेतु बनाएगी. 2024 के चुनाव में भारत की जनता इस अहंकार को भंग करेगी.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *