भारत, इंडिया या हिंदुस्तान, सबका मतलब मोहब्बत : राहुल

Hindi New Delhi

DMT : नयी दिल्ली : (07 सितंबर 2023) : – कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि भारत, इंडिया या हिंदुस्तान…, सबका मतलब मोहब्बत है। उन्होंने यह टिप्पणी ऐसे वक्त पर की है जब जी20 से संबंधित रात्रिभोज के निमंत्रण पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को ‘प्रेसीडेंट ऑफ भारत’ के तौर पर संबोधित किए जाने को लेकर मंगलवार को बड़ा राजनीतिक विवाद खड़ा हो गया। विपक्ष ने आरोप लगाया कि सरकार देश के दोनों नामों ‘इंडिया’ और ‘भारत’ में से ‘इंडिया’ को बदलना चाहती है।

राहुल ने ‘यूट्यूब’ पर अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ से संबंधित वीडियो साझा करते हुए लिखा, ‘भारत, इंडिया या हिंदुस्तान…, सबका मतलब मोहब्बत, इरादा सबसे ऊंची उड़ान।’ एक साल पहले सात सितंबर को ही कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो’ यात्रा शुरू हुई थी। इसमें राहुल गांधी ने पार्टी के कई नेताओं के साथ 4,000 किलोमीटर से अधिक की पैदल यात्रा की थी।

‘इंडिया’ गठबंधन का नाम बदलने को तैयार : उमर

पुलवामा : नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा कि विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ अपना नाम बदलने के लिए तैयार है। अब्दुल्ला ने संवाददाताओं से कहा, ‘हम देश को संकट में नहीं डालना चाहते। उन्होंने कहा, ‘अगर प्रधानमंत्री किसी कारण से ‘इंडिया’ नाम का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो न करें। लेकिन इसे (इंडिया) संविधान से नहीं हटाया जाना चाहिए।’ उन्होंने सवाल किया कि क्या स्टेट बैंक आफ इंडिया का नाम बदल जाएगा? ‘इसरो’ का नाम बदल जाएगा? आईआईटी, आईआईएम और कितने संस्थानों के नाम बदलेंगे?’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *