भूस्खलन में दबे वाहन हरियाणा के चालक समेत 5 की मौत

Hindi Uttarakhand

DMT : देहरादून : (18 जुलाई 2023) : – उत्तराखंड में भारी बारिश के बीच भूस्खलन और बोल्डर गिरने की दो घटनाओं में हरियाणा के एक वाहन चालक समेत पांच लोगों की मौत हो गयी और 8 अन्य घायल हो गये। पहला हादसा, उत्तरकाशी जिले में भटवाड़ी क्षेत्र के गंगनानी में सोमवार देर शाम हुआ, जहां भूस्खलन के मलबे में तीन यात्री वाहन दब गये। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि इन वाहनों में मध्य प्रदेश के 31 तीर्थयात्री सवार थे, जो गंगोत्री धाम के दर्शन कर लौट रहे थे। इनमें से चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गयी, जिनकी पहचान भोपाल की रहने वालीं पुष्पा चौहान (65) तथा देवास के रहने वाले अंशुल मंडलोई और योगेंद्र सोलंकी (दोनों 23) के रूप में हुई है। मरने वालों में हरियाणा के रहने वाले वाहन चालक रवि बघेल (50) भी शामिल हैं। सात घायलों में से दो की हालत गंभीर बताई जा रही है।
वहीं, रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड राष्ट्रीय राजमार्ग पर ब्यूंगाड़ में सोमवार रात पहाड़ से गिरे बोल्डर की चपेट में आकर एक मोटरसाइकिल सवार की मौत हो गयी। मृतक की पहचान उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर के 34 वर्षीय बलबीर शर्मा के तौर पर हुई। उनका जुड़वा भाई महावीर शर्मा घटना में घायल हो गया।
तीन-चार हजार यात्री फंसे
उत्तराखंड में राष्ट्रीय राजमार्गों सहित कई मार्ग भूस्खलन के कारण बंद रहने से सामान्य जनजीवन के साथ ही चारधाम यात्रा भी प्रभावित रही। गंगा, यमुना तथा अन्य सभी नदियां उफान पर हैं। जोशीमठ के पास सीमावर्ती इलाके में जुम्मागाड़ बरसाती नदी में बाढ़ आने से नीति घाटी को जोड़ने वाली जोशीमठ-मलारी सड़क पर बना पुल बह गया, जिससे करीब एक दर्जन गांवों का संपर्क टूट गया। गंगोत्री राजमार्ग बाधित होने से गंगोत्री और गंगनानी के बीच तीन-चार हजार यात्री फंस गए हैं, जिन्हें उत्तरकाशी जिला प्रशासन वापस लाने की व्यवस्था कर रहा है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भारी बारिश के दौरान श्रद्धालुओं और पर्यटकों से अनावश्यक यात्रा करने से बचने का अनुरोध किया है। मौसम विभाग ने बुधवार को भी भारी बारिश का ‘रेड अलर्ट’, जबकि 13 से 15 जुलाई के लिए ‘आरेंज अलर्ट’ जारी किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *