मुख्यमंत्री ने दिखाई हरी झंडी, खुद भी साइकिल लेकर दौड़े

Haryana Hindi

DMT : करनाल : (02 सितंबर 2023) : –

आजादी के अमृत महोत्सव काल में उदय हरियाणा अभियान के तहत दानवीर कर्ण की नगरी करनाल से साइक्लोथॉन रैली में हजारों युवाओं की भागीदारी से ड्रग फ्री हरियाणा का शानदार आगाज हुआ। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने साइक्लोथॉन रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया। मध्य प्रदेश द्वारा साइकिल रैली में करीब 37 हजार प्रतिभागियों के साथ रिकॉर्ड बनाया गया है। हरियाणा 3 लाख युवाओं की भागीदारी के साथ मध्य प्रदेश के इस रिकॉर्ड को तोडक़र साइक्लोथॉन रैली में विश्व रिकॉर्ड बनाने जा रहा है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल शुक्रवार को साइक्लोथॉन रैली को हरी झंडी दिखाने से पूर्व भारी संख्या में पहुंचे युवाओं को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि करनाल में हर मंगलवार कार-फ्री डे रहेगा। सभी सरकारी अधिकारी साइकिल से ही यात्रा करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं स्वयं भी अगर करनाल आऊंगा तो मंगलवार को साइकिल से ही यात्रा करूंगा। उन्होंने कहा कि दानवीर कर्ण की नगरी करनाल से नशे के खिलाफ एक बहुत बड़ी मुहिम की शुरूआत की जा रही है, जोकि प्रदेश के जिलों से होते हुए 25 सितम्बर को सायं के समय करनाल में ही युवाओं की एक बहुत बड़ी रैली के साथ समाप्त होगी। ड्रग फ्री हरियाणा अभियान के तहत निकाली जा रही साइक्लोथॉन रैली के संदेश की गूंज देश के कोने-कोने तक जाएगी और युवा पीढ़ी का जीवन सुरक्षित रहेगा।

पड़ोसी राज्य में नशे की लत युवाओं में फैली

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि पड़ोसी राज्य पंजाब में नशे की लत युवाओं में बुरी तरह फैली हुई है। पड़ोसी प्रदेश होने के नाते हरियाणा के भी कुछ युवाओं को नशे की लत लग चुकी है। इस लत से युवाओं को बचाने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा ड्रग फ्री हरियाणा को संकल्प लिया गया है। इस संकल्प को पूरा करने में सरकार के साथ-साथ विभिन्न सामाजिक व धार्मिक संस्थाएं भी अपना भरपूर सहयोग दे रही हैं। हरियाणा का युवा धाकड़ है। यहां के युवाओं ने खेलों के माध्यम से दुनिया में अपना सिक्का जमाया है। मनोहर लाल ने साइक्लोथॉन रैली को झंडी दिखाने से पूर्व युवाओं को नशे से दूर रहने की शपथ दिलाई।

युवाओं को किया प्रेरित

मुख्यमंत्री ने साइक्लोथॉन रैली को झंडी दिखाने के उपरांत स्वयं भी युवाओं के साथ रैली में साइकिल चलाई। प्रशासन द्वारा सुरक्षा व ट्रैफिक व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। एम्बुलेंस की सेवा भी साथ-साथ चलेगी। इसके अलावा जगह-जगह रिफ्रेशमेंट की भी व्यवस्था रहेगी। साइक्लोथॉन रैली आज शाम तक पानीपत जिला में प्रवेश कर जाएगी। साइक्लोथॉन रैली में सांसद संजय भाटिया, विधायक हरविन्द्र कल्याण, विधायक रामकुमार कश्यप ने भी साइकिल चलाई और नशा मुक्ति का संदेश दिया। रैली के शुभारंभ अवसर पर एथलीट एवं प्रसिद्ध कलाकार नवीन पुनिया ने अपनी लोक गायकी के माध्यम से युवाओं को नशा मुक्त हरियाणा बनाने का संदेश दिया। मौके पर जिलाध्यक्ष योगेन्द्र राणा, स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र, प्रशासन की ओर से ओएसडी पंकज नैन (आईपीएस) सहित प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

मुहिम का पानीपत में जोरदार स्वागत

पानीपत (निस): साइक्लोथॉन रैली ने शुक्रवार दोपहर को करीब 1.30 बजे पानीपत जिला की सीमा में प्रवेश किया। करनाल के गांव मुनक के पास रेरकला मोड़ पर उपायुक्त डॉ. विरेन्द्र कुमार दहिया व एसपी अजीत सिंह शेखावत ने इस रैली का पानीपत जिला की सीमा में पहुंचने पर स्वागत किया। डॉ. दहिया ने साइक्लोथॉन में भाग ले रहे 125 युवाओं से मुलाकात की और कहा कि मुख्यमंत्री मनोहरलाल द्वारा नशे के खिलाफ शुरु की गई इस अपील का संदेश दूर-दूर तक जाएगा। वहीं एसपी अजीत सिंह शेखावत ने कहा कि युवा वर्ग ही इस मुहिम को आगे बढ़ा सकता है। जिले की सीमा पर पहुंचने पर तिलक लगाकर व पुष्प वर्षा कर रैली का स्वागत गया। इस मौके पर एडीसी वीना हुड्डा, सीईओ जिला परिषद विवेक चौधरी, डीएसपी सतीश गौतम, डीडीपीओ सुमित चौधरी व रेरकला के सरपंच व ग्रामवासी भी उपस्थित थे। रैली में रोहतक निवासी 64 वर्षीय कमलेश राणा और 64 वर्षीय सहदेव साइक्लोथॉन रैली में युवाओं का हौसला बढ़ा रहे हैं। कमलेश राणा इससे पहले कश्मीर से कन्याकुमारी तक की साइकिल यात्रा कर चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *