राम सभी हिंदुओं के आराध्य : सुखविंदर सिंह सुक्खू

Himachal pradesh Hindi

DMT : शिमला : (22 जनवरी 2024) : –

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने प्रदेशवासियों से अयोध्या में श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में अपने-अपने घरों में श्री राम के नाम पर दीया जलाने की अपील की है।

शिमला में आज पत्रकारों से बातचीत करते हुए सुक्खू ने कहा कि भगवान राम किसी एक पार्टी के नहीं बल्कि सभी हिंदुओं के आराध्य हैं।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने इस मौके पर हालांकि आधे दिन का अवकाश घोषित किया है लेकिन हिमाचल सरकार ने प्राण प्रतिष्ठा को देखते हुए पूरा दिन सरकारी अवकाश रखने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज शिमला के राम मंदिर में ज्योति प्रज्वलित कर 24 घंटे चलने वाले अखंड पाठ का शुभारंभ किया। यह अखंड पाठ सोमवार प्रातः 10 बजे संपूर्ण होगा। उन्होंने मंदिर में शीश नवाया और प्रदेश की खुशहाली की कामना की। पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान राम हमारे आराध्य हैं और हमारी संस्कृति के आधार हैं। उन्होंने सभी से भगवान राम के दिखाए आदर्शों पर चलने की अपील की।

जाखू में स्थापित होगी भगवान राम की प्रतिमा

सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि सोमवार को अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर वह अपने घर में दीपक जलाएंगे। एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि वह भविष्य में अयोध्या जाकर भगवान राम का आशीर्वाद प्राप्त करेंगेे। उन्होंने सभी लोगों से अपने-अपने घरों में दीप जलाने और भगवान राम के मूल्यों और आदर्शों को आत्मसात करने की भी अपील की। मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान राम के बिना हनुमान जी अधूरे हैं, इसलिए सूद सभा के प्रस्ताव के अनुसार जाखू में हनुमान की मूर्ति के साथ भगवान राम की प्रतिमा भी स्थापित की जाएगी।

शिमला में रक्तदान शिविर आयोजित

श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में उमंग फाउंडेशन एवं राज्य रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान में विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने रक्तदान शिविर का शुभारंभ किया। इस बीच, श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरा प्रदेश राममय हो गया है। राज्य के तमाम छोटे-बड़े मंदिरों को रंग बिरंगी रोशनियों से सजाया गया है। राज्य के हर छोटे-बड़े शहर व कस्बे में आज प्रभात फेरियां निकाली गईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *