व्हाट्सएप पर रची थी नूंह की साजिश

Haryana Hindi

DMT : नूंह : (08 अगस्त 2023) : – नूंह में 31 जुलाई को हुई हिंसा को लेकर साइबर सेल की जांच में खुलासा हुआ है कि हमलों की साजिश स्थानीय स्तर पर व्हाट्सएप के जिरिये रची गई थी। साइबर सेल को अब तक 40 से अधिक ऐसे ऑडियो और वीडियो मिले हैं, जिन्हें ऑनलाइन साझा कर स्थानीय नेताओं द्वारा भीड़ को हमला व हत्या करने के लिए उकसाया गया था।

जांच के दौरान मिली 2 मिनट 50 सेकंड की एक ऑडियो क्लिप ‘द ट्रिब्यून’ के हाथ लगी है, जिसमें एक स्थानीय नेता भीड़ को नलहड़ मंदिर पर हमला करने के लिए कह रहा है।

व्हाट्सएप ग्रुप पर शेयर किए गए ऑडियो संदेश में एक व्यक्ति कह रहा है, ‘मेव कायरों का समुदाय नहीं है और इस बार यह साबित करना होगा। वे अभी यहां 200 हैं, सबक सिखाने और प्रभाव पैदा करने के लिए कम से कम 20 को मार डालो। सभी को शिंगार मंदिर में इकट्ठा करो। अपने परिवार, पैसे, बच्चे आदि के मोह से बाहर निकलो, क्योंकि एक दिन सभी को मरना है, इसलिए अपने समुदाय के लिए मरो। हमला करते समय कोई भी वीडियो शूट नहीं करना। वीडियो की लत तुम लोगों के लिए सबसे बड़ी समस्या है।’ इससे पहले कि सरकार इंटरनेट बंद कर पाती, कारों और लोगों की लोकेशन व्हाट्सएप ग्रुपों में शेयर कर स्थानीय बदमाशों को हमला करने के लिए कहा गया। हमला करने वालों को चेहरा ढकने और यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया कि वे किसी वीडियो में नजर आने पर पहचाने न जाएं। इनमें से कई व्हाट्सएप ग्रुप उसी दिन बनाए गए थे। हालांकि, आरोपियों ने ये मैसेज डिलीट कर दिए थे, लेकिन साइबर सेल ने विशेषज्ञों की मदद से इन्हें रिकवर कर लिया है।

नूंह के एसपी नरेंद्र बिरजानिया ने कहा कि अब तक मिले सबूतों से पता चलता है कि हमले की साजिश रची गई थी। हम ऑडियो व विजुअल सबूतों की समीक्षा कर रहे हैं। सभी आरोपियों की पहचान कर उन्हें पकड़ रहे हैं।

हाईकोर्ट ने ध्वस्तीकरण अभियान रोका

गुरुग्राम/चंडीगढ़ (एजेंसी) : पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश के बाद हरियाणा के नूंह में ध्वस्तीकरण अभियान को सोमवार को रोक दिया गया। वहां जिला प्रशासन ‘अवैध’ इमारतें ढहा रहा था। अधिकारियों ने बताया कि पिछले सप्ताह जब विहिप के जुलूस पर भीड़ ने पथराव किया था तब दंगइयों ने इनमें से कुछ का इस्तेमाल किया था। जस्टिस जी एस संधावालिया की अदालत ने ध्वस्तीकरण अभियान पर स्वत: संज्ञान लिया और राज्य सरकार को कार्रवाई रोकने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *