शत्रुजीत कपूर हरियाणा के नये पुलिस महानिदेशक

Chandigarh Hindi

DMT : चंडीगढ़ : (16 अगस्त 2023) : – 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी शत्रुजीत कपूर हरियाणा के नए पुलिस महानिदेशक बन गये हैं। कपूर ने मंगलवार को सेवानिवृत्त हुए पीके अग्रवाल के स्थान पर बुधवार को अपना कार्यभार संभाल लिया। कपूर इस समय एंटी क्रप्शन ब्यूरो के चीफ हैं। डीजीपी के तौर पर उनका कार्यकाल फिलहाल दो साल के लिए रहेगा। वह 31 अक्तूबर, 2026 को सेवानिवृत्त होंगे।

हरियाणा में इस बार पुलिस महानिदेशक की तैनाती को लेकर कई माह तक खींचतान चलती रही है। यह पहला मौका है जब सरकार द्वारा नए पुलिस महानिदेशक की तैनाती पुराने पुलिस महानिदेशक की सेवानिवृत्ति के बाद की गयी है। आमतौर पर सरकार इस पद पर एक दिन पहले नियुक्ति करती रही है। अग्रवाल को सोमवार को ही पुलिस अकादमी मधुबन में पुलिस विभाग की तरफ से विदाई दे दी गई थी।

हरियाणा सरकार द्वारा पुलिस महानिदेशक पद पर तैनाती के लिए यूपीएससी को मोहम्मद अकील, आरसी मिश्रा और शत्रुजीत कपूर के अलावा देशराज सिंह, आलोक कुमार राय, संजीव कुमार जैन, ओम प्रकाश सिंह, अजय सिंघल, आलोक मित्तल और डा. अरशिंदर सिंह चावला के नाम भेजे गये थे। यूपीएससी की ओर से अकील, मिश्रा और कपूर के नाम का पैनल बनाकर राज्य सरकार को भेजा गया था। इनमें से किसी एक आईपीएस ऑफिसर को डीजीपी लगाने के अधिकार राज्य सरकार के पास थे। कपूर पहले दिन से सीएम मनोहर लाल की पहली पसंद थे। कई दिनों की उठापटक के बाद इस पद की अंतिम दौड़ में आरसी मिश्रा तथा शत्रुजीत कपूर ही बचे थे। दोनों अधिकारी अपने-अपने स्तर पर लॉबिंग में जुटे हुए थे। सूत्रों की मानें तो गृहमंत्री अनिल विज ने अपनी तरफ से दोनों में से किसी के नाम की सिफारिश करने की बजाए मुख्यमंत्री पर ही डीजीपी की नियुक्ति का फैसला छोड़ दिया था। पिछले दो दिन से चल रही खींचतान के बाद हरियाणा सरकार ने बुधवार सुबह शत्रुजीत कपूर को हरियाणा का नया पुलिस महानिदेशक नियुक्त करने के आदेश जारी किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *