शाहबाद डेयरी में बीच सड़क हुई हत्या मामले में दिल्ली पुलिस ने अभियुक्त को बुलंदशहर से पकड़ा

Hindi New Delhi

DMT : दिल्ली  : (29 मई 2023) : –

दिल्ली पुलिस के मुताबिक राजधानी के शाहबाद डेयरी इलाके में एक नाबालिग लड़की की चाकुओं से गोदकर हत्या कर दी गई.

पुलिस के मुताबिक लड़की पर हमला करने वाला व्यक्ति कथित तौर पर उसका बॉयफ्रेंड था. पुलिस के मुताबिक लड़की की उम्र 16 साल थी.

पुलिस के मुताबिक कथित हमलावर ने पहले पीड़िता पर चाकुओं से कई वार किए बाद में उसे पत्थर से कुचल दिया.

पुलिस के मुताबिक पीड़िता के जिस्म पर चाकुओं के कई वार किए गए. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि उन पर चाकू से कम से कम 20 वार किए गए.

समाचार एजेंसी एएनआई ने दिल्ली पुलिस के हवाले से बताया है कि अभियुक्त को गिरफ़्तार कर लिया गया है. उसकी पहचान साहिल के रूप में की गई है.

लड़की पर हमले के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. कई लोगों ने इसे ट्विटर पर शेयर किया है. इसे लेकर कड़ी प्रतिक्रिया भी सामने आ रही हैं. राष्ट्रीय महिला आयोग और दिल्ली महिला आयोग ने इस मामले का संज्ञान लेते हुए पुलिस से तुरंत कार्रवाई करने को कहा है.

राष्ट्रीय महिला आयोग ने इस मामले में तीन सदस्यीय पैनल भी बनाया है.

क्या है घटनाक्रम?

दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने बताया है कि पीड़िता लड़की शाहबाद डेयरी इलाके की जेजे कॉलोनी में रहती थी. वो गली से गुजर रही थी, तब अभियुक्त ने उसका पीछा किया.

पुलिस के मुताबिक दोनों एक दूसरे को जानते थे और रिलेशनशिप में थे. लेकिन शनिवार को दोनों के बीच झगड़ा हुआ था.

पुलिस ने बताया कि पीड़िता अपनी दोस्त के बेटे की बर्थडे पार्टी में जाने वाली थी. इसी दौरान अभियुक्त ने उसका पीछा किया और उस पर चाकुओं से हमला किया. पुलिस के मुताबिक अभियुक्त ने पीड़िता पर पत्थर से भी वार किया.

पुलिस के मुताबिक पीड़िता को अस्पताल ले जाया गया तब तक उनकी मौत हो गई थी. उनके शव का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है.

पुलिस के मुताबिक पीड़िता के पिता की शिकायत पर अभियुक्त के ख़िलाफ़ आईपीसी की धारा 302 के तहत हत्या का मामला दर्ज किया गया है. ये केस शाहबाद डेयरी पुलिस स्टेशन में दर्ज किया गया है.

पुलिस ने क्या बताया?

दिल्ली पुलिस के एडिशन डीसीपी राजा बंथिया ने बताया, “पीड़िता और साहिल (अभियुक्त) एक दूसरे को जानते थे, साहिल की उम्र 20 साल है.”

क्या पीड़िता के परिवार ने साहिल के ख़िलाफ़ पहले शिकायत दर्ज कराई थी, इस सवाल पर डीसीपी राजा बंथिया ने कहा, “ नहीं. अस्पताल पहुंचने पर जानकारी हुई कि उनकी मौत हो चुकी है. पोस्टमार्टम से उनकी चोट के बारे में जानकारी होगी. उन पर कई बार वार किया गया. मुझे लगता है कि 20 बार से ज़्यादा वार किया गया.”

पुलिस ने बाद में जानकारी दी कि अभियुक्त साहिल को उत्तर प्रदेश में बुलंदशहर के करीब से गिरफ़्तार किया गया.

दिल्ली पुलिस की डिप्टी कमिश्नर सुमन नलवा ने बताया, ” पुलिस की टीमें अभियुक्त की तलाश कर रही थीं. अभियुक्त को बुलंदशहर से गिरफ़्तार करके हमारी टीमें यहां ला रही हैं.”

डिप्टी कमिश्नर सुमन नलवा ने बताया, ” अभियुक्त का नाम साहिल है. वो एसी और फ्रिज़ मैकेनिक का काम करता था.”

दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी दीपेंद्र पाठक ने बताया, “अब तक जो बात सामने आई है, उसमें जो विक्टिम (पीड़िता) है, उसकी उम्र 16-17 साल है. अभियुक्त साहिल है, उसकी उम्र 19-20 साल है. जो बात सामने आई है, उसमें दोनों एक दूसरे को जानते थे. या तो कल या उससे पहले कभी कोई झगड़ा हुआ है या बातचीत बंद हुई है, इसके गुस्से की वजह से अभियुक्त ने इस तरह की नृशंस हत्या की है. दिल्ली पुलिस ठोस सबूत जुटाकर कड़ी से कड़ी सजा दिलाने की कोशिश करेगी. ”

लड़की को बचाने कोई नहीं आया

हमले की पूरी घटना सीसीटीवी में क़ैद हो गई. इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल है.

सीसीटीवी फुटेज में नज़र आ रहा है कि घटना के समय वहां कई लोग मौजूद थे लेकिन किसी ने भी बीच बचाव की कोशिश नहीं की.

स्पेशल सीपी पाठक ने कहा, “देखिए, ये असंवेदनशीलता का चरम है. जब हम समाज में रहते हैं और अपने आसपास इस तरह का अपराध होता देखते हैं, तो निश्चत रुप से हमें हस्तक्षेप करना चाहिए. हो हल्ला मचाएं वहां पर ताकि उसे रोका जा सके. हालांकि, पुलिस का जो काम है, उसे हम पेशेवर तरीके से आगे बढ़ाएंगे.”

दिल्ली से बीजेपी के सांसद गौतम गंभीर ने भी इसे लेकर सवाल उठाए.

गौतम गंभीर ने ट्विटर पर लिखा, “अगर अपनी बहन या बेटी पर ऐसा वहशी हमला होता तो भी क्या ये लोग ऐसे ही चलते चले जाते.”

केजरीवाल बोले दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण घटना

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है.

केजरीवाल ने कहा है, “दिल्ली में खुलेआम एक नाबालिग बच्ची की बेरहमी से हत्या कर दी जाती है. ये बेहद दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण है. अपराधी बेख़ौफ़ हो गए हैं, पुलिस का कोई डर ही नहीं है. एलजी साहब, क़ानून व्यवस्था आपकी ज़िम्मेदारी है, कुछ कीजिए. दिल्ली के लोगों की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है.”

महिला आयोग ने क्या कहा?

राष्ट्रीय महिला आयोग की चेयरपर्सन रेखा शर्मा ने दिल्ली पुलिस के कमिश्नर से इस घटना की निष्पक्ष और समयबद्ध जांच कराने को कहा है.

उन्होंने बताया है कि इस मामले में महिला आयोग ने देलिना खोंगडप की अगुवाई में तीन सदस्यीय टीम बनाई है.

वहीं दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने बताया है कि वो इस मामले में दिल्ली पुलिस को नोटिस भेज रही हैं.

उन्होंने ट्विटर पर लिखा, “दिल्ली के शाहबाद डेरी में एक नाबालिग मासूम गुड़िया को चाकू गोद-गोदकर मारा गया और उसके बाद पत्थर से उसे कुचल दिया गया. दिल्ली में दरिंदों के हौसले बुलंद हैं. पुलिस को नोटिस जारी कर रहे हैं.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *