सिराज ने समेटी श्रीलंका 10 विकेट से जीता भारत; एशिया अपना, अब दुनिया पर नजर

Hindi International

DMT : कोलंबो : (18 सितंबर 2023) : – एशिया कप के फाइनल मुकाबले में रविवार को बारिश की आशंका थी, लेकिन श्रीलंका के बल्लेबाजों को ‘तूफान’ का सामना करना पड़ गया। भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की तूफानी गेंदबाजी के सामने श्रीलंका की पूरी टीम मात्र 50 रन पर ढह गयी। भारत ने 37 गेंद में लक्ष्य हासिल करके 10 विकेट से मिली जीत के साथ आठवीं बार एशिया कप अपने नाम कर लिया। भारत की नजर अब विश्व कप पर है। इससे पहले भारतीय टीम आस्ट्रेलिया के खिलाफ 22 सितंबर से तीन वनडे मैचों की शृंखला खेलेगी।

श्रीलंका ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था। बारिश के कारण मैच 40 मिनट विलंब से शुरू हुआ। सिराज ने कहर बरपाता हुआ स्पैल डालकर सात ओवर में 21 रन देकर छह विकेट चटकाये। इनमें से चार विकेट एक ही ओवर में झटके। वहीं, जसप्रीत बुमराह ने पहले ओवर की तीसरी गेंद पर कुसल परेरा को पवेलियन भेजा। हार्दिक पंड्या ने भी तीन विकेट चटकाये। भारत की शानदार गेंदबाजी के सामने श्रीलंका की टीम 15.2 ओवर ही टिक सकी। भारत ने बिना कोई विकेट गंवाये 6.1 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया। ईशान किशन 18 गेंद में 23 और शुभमन गिल 19 गेंद में 27 रन बनाकर नाबाद रहे।

सबसे बड़ी जीत

भारत ने 263 गेंद शेष रहते मैच जीता। यह लक्ष्य का पीछा करते हुए और वनडे फाइनल में गेंद शेष रहने के मामले में भारत की सबसे बड़ी जीत है।

रिकार्डों की झड़ी

सिराज वनडे में एक ओवर में 4 विकेट लेने वाले भारत के पहले गेंदबाज बन गये हैं। उनका प्रदर्शन किसी वनडे फाइनल में भारत की तरफ से तेज गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। वनडे क्रिकेट में सबसे कम गेंदों में 50 विकेट लेने वाले गेंदबाजों में सिराज (1002 गेंद) दूसरे नंबर पर पहुंच गये हैं। रिकॉर्ड श्रीलंका के अजंता मेंडिस (847 गेंद) के नाम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *