सोरेन ‘लापता’, दिल्ली आवास पर डटी ईडी

Hindi New Delhi

DMT : नयी दिल्ली/रांची : (30 जनवरी 2024) : –

ईडी का एक दल धनशोधन से जुड़े एक मामले की जांच के सिलसिले में सोमवार को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के दिल्ली स्थित आवास पर पहुंचा। आधिकारिक सूत्रों ने दावा किया कि सोरेन ‘लापता’ हैं और जांच एजेंसी उनसे संपर्क नहीं कर पाई है। सोरेन 27 जनवरी की रात को रांची से दिल्ली के लिए रवाना हुए थे। संघीय जांच एजेंसी के अधिकारी दिल्ली पुलिस कर्मियों के साथ सुबह करीब 9 बजे दक्षिण दिल्ली में 5/1 शांति निकेतन भवन पहुंचे और देर शाम तक वहीं मौजूद रहे। इस दौरान कई प्रेस फोटोग्राफर, पत्रकार और कैमरा टीम बाहर खड़ी थीं।

एक सूत्र ने कहा, ‘हम उनसे (सोरेन) पूछताछ करने के लिए मुख्यमंत्री के आवास पर आए लेकिन वह यहां नहीं हैं। ईडी की टीम झारखंड भवन और कुछ अन्य स्थानों पर भी गईं, लेकिन मुख्यमंत्री नहीं मिले।’ सूत्र ने कहा कि ईडी की टीम सोरेन के लौटने तक उनके आवास पर रहेगी। उन्होंने बताया कि अधिकारी दिल्ली हवाई अड्डे पर भी निगरानी रख रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि एजेंसी ने सोरेन को पिछले हफ्ते नया समन जारी किया था और उनसे यह बताने को कहा था कि वह पूछताछ के लिए 29 जनवरी या 31 जनवरी में से किस दिन आएंगे। सूत्रों के मुताबिक, सोरेन ने ईडी को एक पत्र भेजा था, लेकिन पूछताछ के लिए तारीख और समय की पुष्टि नहीं की थी। वहीं, मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) घटनाक्रम पर चुप्पी साधे रहा।

इस बीच हेमंत सोरेन ने केंद्रीय एजेंसी को ईमेल में कहा,’31 जनवरी, 2024 को या उससे पहले मेरा बयान दोबारा दर्ज करने के ईडी के आग्रह से दुर्भावना की झलक मिल रही है।’

हुड्डा से फिर पूछताछ

चंडीगढ़ (ट्रिन्यू) : गुरुग्राम के मानेसर में भूमि अधिग्रहण में कथित अनियमितताओं की शिकायत की जांच कर रही ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने सोमवार को एक बार फिर हरियाणा के पूर्व सीएम और विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा से पूछताछ की। हुड्डा नयी दिल्ली स्थित ईडी कार्यालय पहुंचे। इससे पहले 17 जनवरी को भी हुड्डा से करीब सात घंटे तक ईडी द्वारा पूछताछ की गई थी। यहां बता दें कि 2004-07 के दौरान मानेसर में भूमि अधिग्रहण के मामले में हुई मनी लांड्रिंग के सिलसिले में ईडी जांच कर रही है। कई किसानों ने आरोप लगाया हुआ है कि भूमि अधिग्रहण मामले में उनके साथ धोखा हुआ।

”मेरे ऊपर किसी तरह का काेई अाराेप नहीं है। पुराने केस में स्टेटमेंट हाेती है, उनमें बातचीत की है। मुझे न्याय प्रक्रिया में पूरा विश्वास है। कानून अपना काम करेगा।” -भूपेंद्र सिंह हुड्डा, पूर्व सीएम, हरियाणा।

लालू प्रसाद यादव की पेशी पटना : राजद प्रमुख एवं पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद कथित ‘जमीन के बदले नौकरी घोटाला’ मामले में पूछताछ के लिए सोमवार को पटना स्थित प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) कार्यालय पहुंचे। उनसे ईडी ने करीब आठ घंटे पूछताछ की। कार्यालय में लालू को प्रवेश कराने के बाद उनकी बेटी मीसा भारती ने संवाददाताओं से कहा,‘उनकी (लालू) स्वास्थ्य स्थिति के कारण उनके लिए अकेले जाना मुश्किल है, यही कारण है कि जब भी वह कहीं जाते हैं तो किसी को उनके साथ जाना पड़ता है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *