हिमाचल में फिर बारिश का कहर, 8 लोगों की मौत, 2 लापता

Himachal pradesh Hindi

DMT : शिमला : (24 अगस्त 2023) : –

हिमाचल प्रदेश में मौनसून का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। मंडी में बादल फटने से भारी नुकसान हुआ है। बीते 24 घंटों के दौरान राज्य में 8 लोगों की जान चली गई है, जबकि दो लोग लापता हैं। इनमें से 3 लोगों की मौत शिमला जिले में, 5 की मंडी जिले में हुई है। मंडी में हुई पांच मौतों में से थुनाग में 2 और बाली चौकी, गोहर व मंडी सदर में एक-एक मौत हुई है। इसके साथ, राज्य में मानसून से जुड़ी घटनाओं में मरने वालों की संख्या 361 हो गई है, जबकि 40 लोग लापता हैं।

राजधानी शिमला में लगातार हो रही मुसलाधार वर्षा ने कहर बरपा दिया है। आसमान से आफत बनकर बरसी बारिश और बिजली के धमाकों ने रात भर सबको डराकर रख दिया। राजधानी में रात दो बजे मौसम के तेवरों को देख कर लोगों की नींद उड़ गई और इसके बाद सुबह तक रात जाग कर काटी। प्रदेश में 3 राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 530 सड़कें बंद हैं, जबकि 2897 बिजली ट्रांसफार्मर और 214 पेयजल योजनाएं ठप हैं। शिमला शहर में बारिश से जगह-जगह भूस्खलन और पेड़ों गिरने की घटनाएं हुईं। बलदेयां इलाके में भूस्खलन की चपेट में आने से एक दंपति की मौत हो गई। दंपत्ति का शव मलबे से निकाल लिया गया है। इनकी पहचान झालु ओरेण और राजकुमारी के रूप में हुई है। ये दोनों झारखंड के मूल निवासी थे। ग्राम पंचायत पीरन के डुमैहर में निर्माणाधीन गेट गिरने से 5 वर्षीय बच्चे की मौत हो गई। नाभा में देवदार के पेड़ गिरने से हेरिटेज बिल्डिंग रॉयल होटल को खतरा पैदा हो गया है। क्षतिग्रस्त मकान को खाली करवा दिया गया है। इस मकान में आईजीएमसी के उप चिकित्सा अधीक्षक डॉ. शोमिन राह रहे थे।

आईजीएमसी में घुसा नाले का पानी

आईजीएमसी शिमला के न्यू ओपीडी ब्लॉक में नाले का पानी घुस गया। ये ब्लॉक इसी नाले के ऊपर बनाया गया है। इससे डॉक्टरों और मरीजों को परेशानी हुई। स आईजीएमसी के ही स्पेशल वार्डों में भी आज भारी बारिश के बाद पानी भर गया। इससे मरीजों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

मंडी में कई घर क्षतिग्रस्त

मंडी जिले में सराज हलके की कुकलाह पंचायत में बुधवार सुबह बादल फटने से नाले में लकड़ी के साथ भारी मलबा आ गया। इससे स्कूल भवन और लोगों के कई घर क्षतिग्रस्त हो गए। मलबे की चपेट में आने एक युवक की मौत हो गई। मृतक की पहचान नोक सिंह पुत्र जयनंद गांव बग्गी बोनार्ड तहसील बालीचौकी के रूप में हुई है। जैंशला का परमानंद पुत्र नुरत राम गांव दगैल तहसील बालीचौकी, 15 वर्ष की गोपी देवी पुत्री मीनू राम और अनाह पंचायत में तेजा राम पुत्र लुहारु राम निवासी झोट तहसील चच्योट की मौत हो गई। द्रंग हलके के कटौला में मलबे की चपेट में आने से लक्ष्मी देवी पत्नी टुलू निवासी संगलेहड की मौत हो गई। पुलिस व एसडीआरएफ की टीम ने चार लोगों को बचा लिया जबकि, एक की हालत गंभीर है। एडीएम मंडी डा. मदन कुमार ने 5 लोगों की मौत और दो महिलाओं के लापता होने की पुष्टि की है।

हेलीकॉप्टर से पहुंचाया जाए राशन : जयराम

सराज के विधायक, नेता प्रतिपक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जिला प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि प्रभावितों की मदद के लिए उचित कदम उठाए जाएं। सराज के कई दुर्गम गांवों में राशन की किल्लत चल रही है। उन्होंने कहा कि वायुसेना की मदद से कशौड़ और गाड़ागुशेनी इलाकों में राशन पहुंचाया जाए।

6 जिलों में रेड अलर्ट

शिमला (हप्र) : मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान भारी से बहुत भारी और अति भारी बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने बुधवार को राज्य के 6 जिलों कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर में भारी से बहुत भारी और अति भारी वर्षा का रेड अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा, बिलासपुर और हमीरपुर जिलों के लिए भी भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने कहा कि कई हिस्सों में लैंडस्लाइड और पेड़ों के गिरने की भी आशंका बनी हुई है। ऐसे में लोगों को एहतियात बरतने की जरूरत है। बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश बिलासपुर के बरठी में 213 मिलीमीटर दर्ज की गई। शिमला में 132 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। इसमें से 62 एमएम बारिश तो सुबह एक घंटे में हो गई।

मकान खाली कराए

शिमला में अलग-अलग क्षेत्रों में 12 से ज्यादा मकान असुरक्षित हो गए हैं। इन्हें एहतियातन खाली करवाया गया है। 24 से ज्यादा गाड़ियां क्षतिग्रस्त हुई है। शिमला के मॉल रोड पर लिफ्ट के पास आज सुबह भूस्खलन हुआ। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *