1984 के हमले के जख्मों ने सिखों को ‘मजबूत’ बनाया, न कि ‘मजबूर’ : जत्थेदार

Amritsar Hindi

DMT : अमृतसर : (06 जून 2023) : –

अकाल तख्त के कार्यवाहक जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने मंगलवार को सभी सिख संगठनों से धर्म को मजबूत करने की दिशा में काम करने के लिए हाथ मिलाने का आह्वान किया, खासकर ग्रामीण इलाकों में, सरकार से कम से कम उमीद करते हुए।

जत्थेदार ने स्वर्ण मंदिर परिसर में आयोजित ऑपरेशन ब्लूस्टार की 39वीं वर्षगांठ के अवसर पर अकाल तख्त मंच से यह बात कही। अपेक्षाओं के विपरीत, कट्टरपंथी सिख संगठनों द्वारा खालिस्तान समर्थकों की नारेबाजी को छोड़कर, यह कार्यक्रम शांतिपूर्ण ढंग से चला। किसी भी अप्रिय गतिविधि से निपटने के लिए भारी पुलिस बल ‘मुफ्ती’ और मंदिर परिसर के अंदर एसजीपीसी टास्क फोर्स तैनात किया गया था।

जत्थेदार ने कहा कि 1984 के हमले के जख्मों ने सिखों को ‘मजबूत’ (मजबूत) बनाया, न कि ‘मजबूर’ (असहाय), जैसा कि सोशल मीडिया पर अपमानजनक तरीके से बताया जा रहा है। “सिख 1984 के ज़ख्मों को कभी नहीं भूल सकते। सोशल मीडिया पर बहुत कुछ अपमानजनक शब्दों में प्रचारित किया जा रहा है। मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि इससे हमारी ताकत बढ़ती है। विशेष रूप से ग्रामीण इलाकों में ईसाई धर्म में धर्मांतरण की प्रवृत्ति की ओर अप्रत्यक्ष रूप से इशारा करते हुए। जत्थेदार ने कहा कि सिख समुदाय के बीच एकता बनाए रखना समय की आवश्यकता है। मैं सभी सिख मिशनरियों, संत समाज, दमदमी टकसाल और अन्य संगठनों से अपने मतभेदों को दूर करने, एक मंच पर आने और संयुक्त रूप से सिख धर्म का प्रचार करने की अपील करता हूं, खासकर दूरदराज के ग्रामीण इलाकों में जहां सिख निराश महसूस करते हैं। हमें ‘पतितों’ को सिख समुदाय में वापस लाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *