ईडी ने मनी लॉड्रिंग मामले में पंचकूला के पूर्व विशेष न्यायाधीश के भतीजे को गिरफ्तार किया

Hindi New Delhi

DMT : नयी दिल्ली : (16 जून 2023) : – प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पंचकूला की विशेष अदालत में तैनात एक निलंबित न्यायाधीश के भतीजे को पूर्व न्यायिक अधिकारी के खिलाफ कथित रिश्वत मामले से जुड़ी मनी लॉड्रिंग जांच के सिलसिले में गिरफ्तार किया है। आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि विशेष अदालत के पूर्व न्यायाधीश सुधीर परमार के भतीजे अजय परमार को मनी लॉड्रिंग निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत हिरासत में ले लिया गया, जब केंद्र्रीय एजेंसी ने उनके परिसरों पर छापेमारी की। एजेंसी द्वारा इस मामले में 14 जून को गुरुग्राम स्थित रियल्टी समूह एम3एम के दो निदेशकों और ‘प्रमुख प्रबंधकीय व्यक्तियों’ – बसंत बंसल और पंकज बंसल को गिरफ्तार किए जाने के ठीक एक दिन बाद यह गिरफ्तारी हुई है।

एजेंसी ने जारी एक बयान में कहा कि बसंत बंसल और पंकज बंसल को पंचकूला में एक विशेष पीएमएलए अदालत में पेश किया गया, जिसने उन्हें पांच दिन की ईडी हिरासत में भेज दिया। मनी-लॉन्ड्रिंग का मामला जिसमें गिरफ्तारी की गई है, वह ईडी और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) मामलों के पूर्व विशेष न्यायाधीश सुधीर परमार के खिलाफ अप्रैल में दर्ज हरियाणा पुलिस के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) की प्राथमिकी से उपजा है। पंचकुला में, उनके भतीजे अजय परमार और एक तीसरे M3M समूह के निदेशक रूप कुमार बंसल और अन्य।

प्राथमिकी के अनुसार, ईडी ने कहा कि विश्वसनीय जानकारी मिली थी कि परमार ईडी के आपराधिक मामलों में आरोपी रूप कुमार बंसल, उनके भाई बसंत बंसल और रियल एस्टेट फर्म IREO के मालिक ललित गोयल के प्रति पक्षपात दिखा रहे थे। और सीबीआई के अन्य मामले उनके खिलाफ उनकी अदालत में लंबित हैं।

ईडी ने एफआईआर में कहा था कि विश्वसनीय जानकारी के अनुसार, गंभीर कदाचार, आधिकारिक स्थिति का दुरुपयोग और आरोपी व्यक्तियों से उनकी अदालत में लंबित मामलों में अनुचित लाभ/रिश्वत की मांग और स्वीकार करने के उदाहरण देखे गए थे परमार को एसीबी का मामला दर्ज होने के बाद पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने निलंबित कर दिया था। ईडी ने कहा कि उसने (बसंत बंसल और पंकज बंसल की) गिरफ्तारी करने से पहले प्राथमिकी में आरोपों के संबंध में बैंक स्टेटमेंट और मनी ट्रेल आदि जैसे आपत्तिजनक सबूत एकत्र किए हैं।

एजेंसी ने 1 जून को IREO समूह और गोयल से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के एक अन्य मामले में M3M प्रमोटरों और कुछ अन्य लोगों के खिलाफ छापे मारे। इसके बाद एजेंसी ने रूप कुमार बंसल को गिरफ्तार कर लिया। बसंत बंसल और पंकज बंसल ने इस मामले में दिल्ली हाई कोर्ट से पांच जुलाई तक गिरफ्तारी से अंतरिम संरक्षण हासिल किया था।

हालांकि, ईडी ने उन्हें पीएमएलए के तहत एक नया मामला दर्ज करने के बाद जज की कथित रिश्वत से जुड़े मनी-लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया। एक जून के छापे के बाद जारी एक बयान में, एजेंसी ने आरोप लगाया था कि IREO समूह के खिलाफ मामले में M3M समूह के माध्यम से बड़ी मात्रा में धन की हेराफेरी की गई थी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *