हरियाणा के नूंह में हिंसा के बाद गुरुग्राम की मस्जिद में लगाई आग, नायब इमाम की हत्या, कई गिरफ़्तार

Haryana Hindi

DMT : हरियाणा  : (01 अगस्त 2023) : –

हरियाणा के मेवात में सोमवार को सांप्रदायिक हिंसा के बाद देर रात गुरुग्राम के सेक्टर 57 स्थित मस्जिद में आग लगा दी गई.

इस हमले में मस्जिद के इमाम की मौत हो गई है और एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल है.

मस्जिद की प्रबंधन समिति के चेयरमैन असलम ख़ान ने बीबीसी से कहा, ”इस हमले में मस्जिद के इमाम मोहम्मद साद की मौत हो गई है.”

गुरुग्राम के डीसीपी ईस्ट नीतीश अग्रवाल ने बीबीसी से इस हमले की पुष्टि की है.

उन्होंने कहा, “मस्जिद के नायब इमाम की हमले में मौत हुई है. इस घटना के संबंध में एफ़आईआर दर्ज की गई है और कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है.”

डीसीपी के मुताबिक़, “जिस समय मस्जिद पर हमला हुआ, पुलिस बल वहाँ सुरक्षा में तैनात थे लेकिन हमलावरों की संख्या बहुत ज़्यादा थी और उन्होंने अचानक गोली चला दी थी. पुलिस घटना से जुड़े वीडियो जुटा रही है और हमलावरों की पहचान की जा रही है. कुछ संदिग्ध हमलावरों को हिरासत में भी लिया गया है.”

इससे पहले हरियाणा के नूंह ज़िले के मेवात क्षेत्र में सोमवार को धार्मिक यात्रा के दौरान दो गुटों के बीच टकराव हुआ है, जिसमें तक़रीबन 20 लोग घायल हुए हैं और होम गार्ड के दो जवानों की मौत हुई है.

डीसीपी के मुताबिक़ समूचे गुरुग्राम में बीती रात की इस घटना के बाद से सांप्रदायिक हिंसा की कोई ख़बर नहीं है.

इमाम साद के भाई शादाब अनवर ने बीबीसी से बात करते हुए बताया, “मैं अपने भाई का बस चेहरा ही देख पाया हूँ. अभी हम मोर्चरी पर हैं. मेरे भाई पिछले सात महीने से इस मस्जिद के इमाम थे. मेरे भाई की उम्र महज़ 22 साल थी.”

शादाब ने बीती रात साढ़े 11 बजे साद से बात की थी.

वो बताते हैं, “हम मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं. आज मेरे भाई को वापस घर लौटना था. उसका टिकट था. मैंने उसे फ़ोन करके समझाया कि अभी माहौल ठीक नहीं है. जब तक हालात सामान्य ना हो मस्जिद से बाहर ना निकले. यही आख़िरी बात मेरी उससे हुई.”

असलम ख़ान ने बताया, “स्थानीय थाने से पुलिस की टीम हमारे पास आई थी और हमसे कहा था कि मस्जिद की सुरक्षा पुलिस करेगी. हमसे कहा गया था कि पुलिस टीम मस्जिद में ही मौजूद रहेगी. जब हमने मस्जिद के इमाम और अन्य यहाँ रहने वाले दो अन्य कर्मचारियों के बारे में बात की तो पुलिस ने कहा कि चिंता की कोई बात नहीं है.”

डीसीपी नीतीश अग्रवाल ने भी बीबीसी से बात करते हुए कहा है कि मस्जिद समिति को सुरक्षा का भरोसा दिया गया था.

असलम ख़ान बताते हैं, “मग़रिब की नमाज़ पढ़ने के बाद हम मस्जिद से लौट आए थे. पुलिस भी मौजूद थी. फिर रात 12 बजे से 12.30 बजे के बीच अचानक मस्जिद पर हमला हुआ. पहले मस्जिद के कैमरे तोड़े गए और फिर आग लगा दी गई.”

उन्होंने बताया, “मूल रूप से बिहार के रहने वाले और मस्जिद के इमाम साद को हमलावरों ने मार दिया. ख़ुर्शीद नाम के एक व्यक्ति घायल हैं जो आईसीयू में है. एक अन्य घायल हैं, जिन्हें मामूली चोट लगी है.”

2004 में हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम में 17 मंदिरों, 2 गुरुद्वारों, एक चर्च और एक मस्जिद के निर्माण के लिए ज़मीन आबंटित की थी.

ये मस्जिद उसी ज़मीन पर बनी हैं और न्यू गुरुग्राम की इकलौती मस्जिद है. यहाँ आसपास रहने वाले मुसलमान नमाज़ पढ़ने आते हैं.

हमले के बाद इस मस्जिद के पास पहुँचे एक पत्रकार ने बीबीसी को बताया, “पुलिस ने हमें मस्जिद के भीतर दाख़िल नहीं होने दिया है. यहाँ हमले के निशान साफ़ नज़र आ रहे हैं. मस्जिद की इमारत को काफ़ी नुक़सान हुआ है.”

सोमवार को मेवात में विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल ने एक धार्मिक यात्रा निकाली थी. इस यात्रा के दौरान दो गुटों में टकराव हुआ, जिसके बाद कई जगहों से हिंसा की ख़बरें आईं.

अभिनव गोयल के मुताबिक़, “सोहना में इस समय सड़कों पर पुलिस बल तैनात हैं. सड़क के दोनों तरफ़ जो ठेले लगे थे और मुसलमानों की जो दुकानों थीं, वो जली हुई दिख रही हैं. द अर्बन ग्रॉसर नाम की दुकान है जो जली हुई है उसमें से अभी भी धुआं निकल रहा है.”

बीबीसी संवाददाता के मुताबिक़, “सड़क पर दोनों तरफ़ जली हुई गाड़ियाँ और दुकानें दिखाई दे रही हैं. कुछ दुकानों से अभी तक धुआं निकल रहा था.”

इस हमले में जमशेद के चाचा को गंभीर चोट लगी है. जमशेद के मुताबिक़, “उन्हें पंद्रह से ज्यादा टांके सिर में लगे हैं. घटना के बाद से वो सोहना छोड़कर सुरक्षित स्थान पर चले गए हैं.”

जमशेद दावा करते हैं कि सोमवार शाम सोहना में गोलीबारी भी हुई थी जिसमें उनकी पहचान कई लोग घायल हैं.

सोहना से आगे नूंह की तरफ़ बढ़ते हुए सड़कें पूरी तरह ख़ाली नज़र आती हैं.

बीबीसी संवाददाता अभिनव गोयल के मुताबिक़, “सड़कें पूरी तरह ख़ाली हैं, हर दो किलोमीटर के बाद पुलिस बैरिकेंडिंग है. सड़कों ट्रक नज़र आ रहे हैं जिनमें सुरक्षा बलों का सामान है. नूंह के इलाक़े में सीआरपी के जवान नज़र आ रहे हैं.”

हमारे लोगों पर हमला हुआः वीएचपी

विनोद बंसल दावा करते हैं, “एक सुनियोजित साज़िश के तहत हमारी यात्रा पर हमला किया गया. हमारे लोग बड़ी तादाद में वहां फँस गए थे जिन्हें देर रात तक बाहर निकाला गया.”

विनोद बंसल कहते हैं, “अभी हमारा कोई व्यक्ति वहाँ नहीं फँसा है. प्रशासन और पुलिस बलों ने सभी को सुरक्षित निकाल लिया है.”

मस्जिद पर हमले की घटना पर अफ़सोस जताते हुए बंसल कहते हैं, “हमें इसकी जानकारी नहीं है, अगर ऐसा हुआ है तो बहुत दुखद है. प्रशासन को जाँच करनी चाहिए कि कहीं इसके पीछे कोई साज़िश तो नहीं है.”

वहीं हरियाणा में हिंसा के बाद हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा है, “जिस स्तर की ये हिंसा हुई है, ये अचानक भड़की हिंसा नहीं है. नूंह में दोनों समुदाय लंबे समय से प्यार से रहते हुए आए हैं. ये तो किसी ने ज़हर बोया है. किसी ने इंजीनियरिंग की है, किसी ने मास्टरमाइंड किया है. जिस तरह से एंट्री और छतों पर पत्थर रखे हुए हैं, हथियार भी हैं और गोलियां भी हैं. एकदम तो सामने आते नहीं हैं.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *