एशियाड का आगाज आज 39 स्पर्धाओं में 655 भारतीय खिलाड़ी दिखाएंगे दम

Hindi International

DMT : हांगझोउ : (23 सितंबर 2023) : – कोविड-19 महामारी के कारण एक साल देरी से कराये जा रहे एशियाई खेलों का आधिकारिक रूप से आगाज शनिवार को होगा। हालांकि, फुटबॉल, वालीबॉल, क्रिकेट के अलावा रोइंग, सेलिंग (नौकायन) और आधुनिक पेंटाथलन उद्घाटन समारोह से पहले ही शुरू हो गये हैं। भारत हांगझोउ में 39 स्पर्धाओं के लिए 655 खिलाड़ियों के सबसे बड़े दल के साथ पहुंचा है और उसकी कोशिश इंडोनेशिया 2018 में जीते गये 70 पदकों (16 स्वर्ण, 23 रजत और 31 कांस्य) से बेहतर प्रदर्शन करने की होगी। भारत निकट भविष्य में ओलंपिक की मेजबानी की उम्मीद लगाये है और 2018 एशियाड में आठवां स्थान संतुष्टि से कोसों दूर है। भारत 1986 सियोल चरण के बाद से पदक तालिका में शीर्ष पांच में नहीं रह पाया है। इस बार की ‘कैचलाइन’ है ‘इस बार, सौ पार’।

पिछली बार ट्रैक एंड फील्ड खिलाड़ियों ने 20 पदक जीते थे और इस बार उनके 25 पोडियम स्थान हासिल करने की उम्मीद है। एशियाई खेलों के इतिहास में पहली बार भारतीय दल में पांच ओलंपिक पदक विजेता शामिल हैं जिसकी अगुआई भाला फेंक सुपरस्टार नीरज चोपड़ा कर रहे हैं। अन्य ओलंपिक पदक विजेता भारोत्तोलक मीराबाई चानू, बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू, पहलवान बजरंग पूनिया और मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन हैं। बोरगोहेन शनिवार को उद्घाटन समारोह के दौरान पुरुष हॉकी टीम के कप्तान हमरनप्रीत सिंह के साथ भारतीय दल के ध्वजवाहक की जिम्मेदारी भी उठाएंगी।

नौकायन : बलराज पंवार फाइनल में

भारत के बलराज पंवार ने शुक्रवार को एशियाई खेलों की नौकायन स्पर्धा में पुरुष एकल स्कल्स के फाइनल ए के लिए क्वालीफाई किया। चौबीस वर्षीय पंवार सेमीफाइनल में तीसरे स्थान पर रहे। नौकायन में कई फाइनल होते हैं। फाइनल ए में शीर्ष तीन में रहने वाले खिलाड़ी पदक हासिल करते हैं। भारत की पुरुष क्वाड्रपल स्कल्स टीम, लाइटवेट डबल स्कल्स श्रेणी, डबल स्कल्स, कॉक्स्ड आठ, कॉक्सलेस पेयर्स, कॉक्सलेस चार, महिला कॉक्सलेस चार और कॉक्स्ड आठ सभी ने रोइंग स्पर्धाओं के फाइनल में जगह बना ली है।

महिला क्रिकेट : सेमीफाइनल में आज बांग्लादेश से भिड़ेगा भारत

भारतीय महिला क्रिकेट टीम एशियाई खेलों के सेमीफाइनल में रविवार को बांग्लादेश का सामना करेगी, जबकि दूसरा सेमीफाइनल पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच खेला जाएगा। भारतीय टीम ने बृहस्पतिवार को मलेशिया के खिलाफ बारिश के कारण रद्द कर दिए गए मैच में बेहतर वरीयता के आधार पर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी।

वालीबॉल : भारतीय पुरुष टीम क्वार्टरफाइनल में

भारतीय पुरुष वालीबॉल टीम ने शानदार लय जारी रखते हुए शुक्रवार को चीनी ताइपे पर 3-0 की जीत से एशियाई खेलों के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। दक्षिण कोरिया पर शानदार जीत हासिल करने के बाद भारत ने चीनी ताइपे पर एक घंटे 25 मिनट में 25-22, 25-22, 25-21 से जीत दर्ज की। भारत रविवार को जापान से भिड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *