कांग्रेस विधायक मामन खान दो दिन के पुलिस रिमांड पर

Haryana Hindi

DMT : नूंह : (16 सितंबर 2023) : –

नूंह हिंसा में कांग्रेस के फिरोजपुर झिरका से विधायक मामन खान को दो दिन के पुलिस रिमांड पर भेजा दिया गया है। खान को एसआईटी ने बृहस्पतिवार देर रात जयपुर से गिरफ्तार किया था। हालांकि एसआईटी इंचार्ज एवं फिरोजपुर झिरका के डीएसपी सतीश कुमार ने मामन खान की गिरफ्तारी की पुष्टि तो की, लेकिन यह नहीं बताया कि कहां से गिरफ्तार किए गए। शुक्रवार को उन्हें नूंह की कोर्ट में पेश किया गया जहां से पुलिस ने पूछताछ के लिए उन्हें दो दिन के रिमांड पर लिया है। इस बीच, एहतियात के तौर पर नूंह में धारा 144 लागू कर दी गयी है। साथ ही शनिवार आधी रात तक इलाके में इंटरनेट सेवा एवं बल्क एसएमएस सुविधा बंद कर दी गयी है।

गौर हो कि गत 31 जुलाई को नल्हड़ स्थित मंदिर में ब्रजमंडल यात्रा के दौरान हुई हिंसा के बाद कांग्रेस के विधायक मामन खान भी जांच दायरे में आए थे। उनके एक बयान को नूंह हिंसा से जोड़क़र देखा गया। पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारनिया ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि नूंह हिंसा के दिन बड़कली चौक नगीना के आसपास आगजनी व तोड़फोड़ की जांच में विधायक की संदिग्ध भूमिका का भी पता चला। सोशल मीडिया पर भ्रामक व भड़काऊ प्रचार में शामिल युवकों से संपर्क जैसी गतिविधियों में विधायक की भूमिका संदिग्ध थी। उसी दिन घटना से पहले बड़कली चौक पर उनकी उपस्थिति का पता चला।

एसआईटी ने दो बार बुलाया, पर नहीं आए

कांग्रेस विधायक मामन खान को पूछताछ के लिए एसआईटी ने दो बार नोटिस देकर बुलाया था, पर वह पेश नहीं हुए। पहले नोटिस के जवाब में विधायक ने मेडिकल भेज दिया कि वह बुखार से पीड़ित हैं। दूसरी बार बुलाया गया, वह फिर नहीं आए। खान ने गिरफ्तारी के खिलाफ पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। हाईकोर्ट ने उन्हें निचली अदालत जाने को कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *