गोद में बच्‍चा, हाथों में राइफल… हमास के लड़ाके कैसे कर रहे बंधक बच्‍चों की देखभाल, वीडियो पोस्‍ट कर बताया

Hindi International
  • इज़राइल और अमेरिका ने हमास के कब्‍जे से बंधकों को छुड़ाने के लिए हरसंभव प्रयास करने की कसम खाई है, जिनके बारे में माना जाता है कि उन्हें गाजा पट्टी के पार हमास के ठिकानों में रखा गया है.

DMT : इज़रायल  : (14 अक्टूबर 2023) : – इज़रायल और हमास में जंग (Israel Hamas War) जारी है… बताया जा रहा है कि हमास के लड़ाकों ने गाज़ा (Gaza Strip) में कुछ लोगों को बंधक बना रखा है. इज़रायल ने इन बंधकों को छुड़ाने के लिए गाज़ा में जमीनी हमले की तैयारी कर ली है. इस बीच एक वीडियो सामने आया है, जिसमें हमास के लड़ाके हाथ में राइफलें लिये बच्‍चों को संभालते हुए नजर आ रहे हैं. ऐसी भी कुछ खबरें सुनने को मिली थीं कि हमास बंधकों के साथ काफी बुरा व्‍यवहार कर रहा है.     यह वीडियो हमास समूह ने इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम के एक चैनल पर पोस्‍ट किया है. इसमें  हथियारबंद लोगों को कैद में बच्चों की देखभाल करते हुए देखा जा सकता है. हमास ने शनिवार को इज़रायल पर हमला किया और कई देशों के लगभग 150 लोगों को बंधक बना लिया. दरअसल, हमास इस वीडियो को पोस्‍ट कर यह दिखाना चाहता है कि वे बच्चों के साथ अच्छा व्यवहार कर रहे हैं. वीडियो में एक नवजात शिशु गाड़ी (प्रैम) में दिखाई दे रहा है, जबकि अन्य चार-छह आयु वर्ग के बच्‍चे दिख रहे हैं.युद्ध की पोशाक में एक व्यक्ति अपनी छाती पर एके सीरीज की असॉल्ट राइफल लटकाए हुए एक बच्चे को पकड़े हुए दिखाई दे रहा है, जिसकी पीठ बंदूक पर टिकी हुई है. इसी वीडियो में पुरुषों का एक समूह एक रोते हुए शिशु को शांत करने के लिए प्रैम को आगे-पीछे करते हुए भी दिखाई दे रहा है.

वीडियो के अंत में हमास का एक सदस्य एक बच्चे को एक कप पानी देते हुए “बिस्मिल्लाह” कहने के लिए कहता है. बच्चा यह कहता है, और कप ले लेता है. वीडियो की शुरुआत में उसी बच्चे को एक मेज पर बैठे और रोते हुए देखा गया. हमास के एक सदस्य ने उसके खून से सने टखने पर पट्टी लपेट दी थी.

इज़राइल और अमेरिका ने हमास के कब्‍जे से बंधकों को छुड़ाने के लिए हरसंभव प्रयास करने की कसम खाई है, जिनके बारे में माना जाता है कि उन्हें गाजा पट्टी के पार हमास के ठिकानों में रखा गया है. यह दुनिया की सबसे घनी आबादी वाली जगहों में से एक है. हमास के खिलाफ संभावित जमीनी हमले से पहले इज़राइल द्वारा उन्हें खाली करने की चेतावनी के बाद आज हजारों फिलिस्तीनी शरण की तलाश में दक्षिणी गाजा की ओर भाग गए हैं.

हमास ने एक बड़े हमले में 1,300 से अधिक इजरायलियों को मार डाला, जिनमें से अधिकांश नागरिक थे. वहीं, इज़रायल की जवाबी कार्रवाई में घनी आबादी वाले इलाके में मिसाइल हमलों में लगभग 1,800 गाजावासी मारे गए हैं, जिनमें से अधिकांश नागरिक थे और 580 से अधिक बच्चे. हमास ने बताया कि 150 बंधकों में से 13 इजरायली हवाई हमलों में मारे गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *