ग्लोबल वार्मिंग का असर, अमेरिका और जापान से लेकर तक यूरोप तक भीषण गर्मी का रेड अलर्ट

Hindi International
  • पश्चिमी अमेरिका में दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से 10 से 20 डिग्री फ़ारेनहाइट के बीच रहने का अनुमान लगाया गया है.

DMT : रोम : (16 जुलाई 2023) : – दुनिया के बड़े हिस्से में ग्लोबल वार्मिंग का खतरा मंडरा रहा है. यूरोप और जापान में रिकॉर्ड गर्मी का पूर्वानुमान लगया गया.जिसके कारण शनिवार को संयुक्त राज्य अमेरिका में लाखों लोगों को भयंकर तापमान वृद्धि झेलना पड़ा. अमेरिकी राष्ट्रीय मौसम सेवा ने “बेहद गर्म और खतरनाक सप्ताहांत” की चेतावनी दी है, जिसके चलते कैलिफोर्निया से टेक्सास तक तेज लू के चरम पर पहुंचने की आशंका है.

पश्चिमी अमेरिका में दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से 10 से 20 डिग्री फ़ारेनहाइट के बीच रहने का अनुमान लगाया गया है. सबसे अधिक प्रभावित राज्यों में से एक एरिजोना में लोगों को तपते सूरज की गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. राज्य की राजधानी फीनिक्स में लगातार 16 दिनों तक तापमान 109F (43 डिग्री सेल्सियस) से ऊपर दर्ज किया गया, शनिवार को तापमान 111F तक पहुंच गया, जो अपेक्षित 115F तक पहुंच गया.

धरती के सबसे गर्म स्थानों में से एक कैलिफ़ोर्निया के डेथ वैली में भी रविवार को नया रिकॉर्ड दर्ज होने की संभावना है, जिसमें पारा संभवतः 130F (54C) तक बढ़ जाएगा. शनिवार को दोपहर तक तापमान पहले ही 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है और यहां तक ​​कि रात का न्यूनतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो सकता है. यहां के अधिकारी लोगों को दिन के समय बाहर आने-जाने और डिहाइड्रेशन से बचने की सलाह देते हुए अलार्म बजा रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *