छोटा सा जांबा, बड़ी मिसाल… मुस्कुराइये कि आप जन्नत में हैं

Haryana Hindi

DMT : कैथल : (19 जून 2023) : –

इस गांव में आप जाएंगे तो मुस्कुराए बिना नहीं रह पाएंगे। गांव है कैथल जिले का जांबा। गलियां साफ-सुथरी। बेहतरीन स्कूल। सक्रिय आंगनवाड़ी केंद्र जहां बच्चों के बैठने के लिए पर्याप्त जगह, सोलर सिस्टम से चलने वाले पंखे हैं। आंगनवाड़ी केंद्र ऐसा चकाचक हो गया है कि 33 वर्ष बाद अब सर्कल स्तर की बैठकों का आयोजन भी यहीं होता है। इस गांव में आकर कोई इसलिए भी मुस्कुराएगा क्योंकि भविष्य की जरूरत को भांपकर यहां गलियों में सोलर सिस्टम लगा दिए गए हैं। यानी दिन में सूरज की रोशनी और रात को इसी रोशनी से बनी बिजली की जगमग। पूरे गांव में 15 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। सरपंच घर बैठे इसे मॉनीटर करते हैं। गांव में आठ गेट लगाए गए हैं। चौकीदार पूरी तस्दीक के बाद किसी को प्रवेश देता है। गांव देखने गए ‘दैनिक ट्रिब्यून’ संवाददाता से 80 वर्षीय मिया सिंह कहते हैं, ‘वास्तव में सरपंच ने गांव की तस्वीर बदल दी। मैंने आज तक इतनी साफ-सफाई नहीं देखी थी।’

इस गांव में उक्त तमाम सुविधाएं तब संभव हो पाईं जब करीब सात महीने पहले यहां नयी पंचायत वजूद में आई। सरपंच बने आरकेएसडी कॉलेज में एडहॉक पर लगे प्रोफेसर लाभ सिंह व उनकी टीम द्वारा किए गए कार्यों की चारों ओर चर्चा है। गांव जांबा की साफ-सफाई तो ‘स्मार्ट’ है ही, एक और महत्वपूर्ण बात ध्यान खींचती है। वह है स्कूल में अध्यापकों की कमी की पूर्ति। असल में बच्चों की संख्या कम होने पर स्कूल को दूसरे सरकारी स्कूल में मर्ज करने की चर्चा शुरू हुई तो ग्राम पंचायत के लोगों ने घर-घर जाकर लोगों से बच्चों को स्कूल भेजने को कहा। बच्चे बढ़ गए, पर टीचर नहीं। ऐसे में ग्राम पंचायत ने अपने फंड व ग्रामीणों के सहयोग से स्कूल में तीन टीचर लगा दिए। यही नहीं, स्कूल में पेंट करवाया गया। दीवारों पर प्रेरणादायक चित्रकारी करवाई गई। पेयजल के लिए आरओ सिस्टम लगाया। नए कूड़ादान रखे। टॉपर बच्चों को नकद पुरस्कार देना भी शुरू किया।

साझा प्रयास से हुआ संभव : सरपंच लाभ सिंह

गांव के सरपंच लाभ सिंह कहते हैं, गांव की यह तस्वीर साझा प्रयास से बन पाई है। उन्होंने कहा उनके बड़े भाई सतपाल की योजनाएं भी इसमें काम करती हैं। उनके गांव के विदेश में रहने वाले युवा गौरव, विकास, रिंकू, सुशील, मनीष के साथ ही पंच दिव्या, कर्म सिंह, पुष्पा देवी, बाबू राम, अनिता रानी, गौरव कुमार, शीला देवी का भी योगदान है। सरपंच कहते हैं कि अगर एक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, बस सुविधा और छोटा पशु अस्पताल बन जाए तो लोगों को बड़ी सहूलियत होगी। उन्होंने बताया कि 15 अगस्त को 10 आदर्श घरों को सम्मानित किया जाएगा।

हर संभव मदद को तैयार : पंचायत अधिकारी

कैथल के जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी कंवर दवन सिंह कहते हैं कि वह हर संभव मदद के लिए तैयार हैं। सरपंच लाभ सिंह को बहुत मेहनती बताते हुए उन्होंने कहा कि ऐसी पंचायतों को जिला और राज्य स्तर पर अवार्ड दिए जाते हैं। जांबा ग्राम पंचायत भी अप्लाई कर सकती है।

हलके के लिए खुशी की बात : विधायक

पूंडरी के विधायक रणधीर गोलन ने बात करने पर बताया कि गांव जांबा के सरपंच के सराहनीय कार्य उनके संज्ञान में हैं। यह हलके के लिए खुशी की बात है। उन्होंने कहा कि गांव के विकास के लिए पैसों की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने अन्य सरपंचों से भी विकास में ऐसी ही रुचि दिखाने की अपील की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *