टमाटर ने बदली किस्मत – सालों तक रुलाता रहा, लेकिन अब किसानों को बना रहा करोड़पति

Hindi Karnataka
  • एनडीटीवी से बात करते हुए किसान राजेश ने कहा कि सबसे पहले घर का काम करेंगे उसके बाद एक कार खरीदूंगा और फिर शादी करूंगा.

DMT : बेंगलुरु : (09 अगस्त 2023) : – टमाटर की आसमान छूती क़ीमत ने भले ही आपकी पॉकेट पर बोझ बढ़ाया हो लेकिन कुछ किसानों की लॉटरी लग गई है. देश मे कई किसान करोड़पति बन गए है. टमाटर की वजह से  करोड़पति बनने वालों में नया नाम जुड़ा है. कर्नाटक के राजेश का जो अब बाइक की जगह SUV खरीदने जा रहे है साथ मे घर बसाने का सपना भी पूरा करने वाले हैं. टमाटर की बम्पर फसल ने राजेश और उसके परिवार की किस्मत बदल दी. राजेश ने12 एकड़ में टमाटर की खेती की थी. कितना कमाया ये तो राजेश नही बता रहे हैं लेकिन अब वो अपना घर बनवाने जा रहे है साथ में एक SUV भी वो खरीदना चाहते हैं.

एनडीटीवी से बात करते हुए राजेश ने कहा कि सबसे पहले घर का काम करेंगे उसके बाद एक कार खरीदूंगा और फिर शादी करूंगा. अभी शादी के लिए कोई लड़की देखी नहीं है, लेकिन इतना कहना चाहता हूं कि टमाटर से हुई बंपर कमाई से हमारी जिंदगी बदल गई है. उन्होंने कहा कि इतनी कमाई आज तक नहीं हुई थी. पिछले तीन साल में जो उत्पादन हुआ और जो इस साल हुआ उसका हिसाब ही अलग है. इसी तरह पिछले में जो हमने कमाया और इस एक साल में जो मिला उसकी कोई तुलना ही नहीं की जा सकती है. इतने सालों में अब तक जो भी तकलीफ पाई इस साल हम सब बहुत ही खुश हैं. 

देश की टमाटर की सबसे बड़ी मंडियों में से एक कोलार मंडी में आसपास के इलाक़ो से टमाटर पहुंच रहे है—-टमाटर की बढ़ती मांग और कीमत की वजह से इस कोलार से टमाटर चेन्नई ले जा रहे एक ट्रक लोड को ड्राइवर ने रास्ते मे ही बेच दिया हालांकि वो पकड़ा गया. महाराष्ट्र के नासिक में तो एक टमाटर किसान ने अपने खेतों में सीसीटीवी कैमरा लगा दिया ताकि कोई टमाटर न चुरा ले.

आज किसान खुश हैं क्योंकि उन्हें टमाटर के अच्छे दाम मिल रहे हैं लेकिन इन टमाटरों ने पिछले सालों में किसानों को रुलाया भी काफी है. कई बार अपने टमाटर की पैदावार इन्हें सड़कों पर फेंकने पड़े थे क्योंकि लागत से कम कीमत बाजार से उन्हें मिल रहा था. अभी टमाटर की कीमत कम नहीं हुई है ऐसे में कई किसान अपने अच्छे दिन का इंतजार कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *