दिल्ली में उफान पर यमुना, कई इलाकों में घुसा पानी, ट्रैफिक पुलिस ने कई रास्तों को किया बंद, 10 बातें

Hindi New Delhi
  • Delhi Yamuna Flood: दिल्ली में यमुना का जलस्तर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुका है. नतीजतन लोगों की दिक्कतें भी बढ़ने लगी है. दिल्ली के कई निचले इलाकों में पानी भर चुका है और लोग दूसरी जगह पर आसरा लेने को मजबूर हो रहे हैं. अब तो स्थिति यहां तक पहुंच गई कि दिल्ली की कई सड़कें भी पानी के बढ़ते जलस्तर की वजह से प्रभावित होने लगी है.

DMT : नई दिल्ली : (13 जुलाई 2023) : – Delhi Yamuna Flood: दिल्ली में यमुना का जलस्तर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुका है. नतीजतन लोगों की दिक्कतें भी बढ़ने लगी है. दिल्ली के कई निचले इलाकों में पानी भर चुका है और लोग दूसरी जगह पर आसरा लेने को मजबूर हो रहे हैं. अब तो स्थिति यहां तक पहुंच गई कि दिल्ली की कई सड़कें भी पानी के बढ़ते जलस्तर की वजह से प्रभावित होने लगी है.

यमुना के बढ़ते जलस्तर से दिल्ली के क्या हालात

  1. दिल्ली में इन दिनों यमुना उफान का लोगों के मुसीबत का सबब बन चुका है. गुरुवार की सुबह छह बजे यमुना का जलस्तर 208.46 मीटर तक पहुंच गया.यमुना का यह जलस्तर आज तक का एक रिकॉर्ड है. इससे पहले बुधवार की रात 10 बजे यमुना का जलस्तर 208.05 मीटर तक पहुंच गया था.
  2. यमुना के जलस्तर में लगातार हो रही बढ़ोतरी का असर दिल्ली में यमुना नदी के पास बसे इलाकों में दिखने लगा है. हालात कुछ ऐसे हैं कि यमुना के पास बसी बस्तियों में कई फीट पानी भर चुका है. इतना ही नहीं यमुना बाजार की दीवार से पानी भी रिसने लगा है. दिल्ली में बाढ़ के खतरे के बीच प्रशासन भी सतर्क है.
  3. दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने यमुना के जलस्तर को देखते हुए दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की आपात बैठक बुलाई है. यह मीटिंग दोपहर 12 बजे होगी.
  4. दिल्ली में यमुना के बढ़ते जलस्तर ने रास्ते बंद करने शुरू कर दिए हैं. यमुना का जलस्तर 208 मीटर के ऊपर पहुंच गया है. पानी का स्तर बढ़न से रिंग रोड से मथुरा रोड जाने का रूट बंद कर दिया गया है.
  5. दिल्ली में यमुना के बढ़ते जलस्तर की वजह से लोगों को आवाजाही में भी दिक्कत आनी शुरू हो गई. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की तरफ से एडवाइजरी जारी कर बताया गया है कि कौन से मार्ग पानी भर जाने की वजह से प्रभावित हुए हैं.
  6. बाढ़ का पानी भैरो मार्ग तक पहुंच चुका है. भैरो मार्ग से मथुरा रिंग रोड को बंद कर दिया गया और आसपास के इलाकों के लोग सुरक्षित स्थानों पर जा रहे हैं.
  7. भौरो मार्ग के पास बनी झुग्गियों को हटाने की मुनादी हो रही है. आसपास के मकानों में रहने वालों लोगों से अपील की जा रही है IP डिपो बस अड्डा के राहत कैंप में जाने को कहा जा रहा है.
  8. निजामुद्दीन ब्रिज से ITO की ओर जाने वाले आउटर रिंग रोड के एक तरफ के रास्ते को बंद किया गया. भैरो मार्ग पर पानी आने से इस रास्ते को बंद किया गया जबकि भैरो मार्ग पहले से ही बंद है.
  9. अधिकारियों ने कहा कि मजनू का टीला और वजीराबाद के बीच के हिस्से सहित व्यस्त रिंग रोड के कुछ हिस्सों में जलभराव के कारण यातायात बाधित हो गया है.
  10. यमुना का पानी सीएम अरविंद केजरीवाल के आवास के बेहद करीब पहुंच चुका है. जानकारी के अनुसार अगर यमुना के जलस्तर में ऐसे ही बढ़ोतरी जारी रही तो अगले कुछ दिनों में बाढ़ का पानी सीएम आवास में भी घुस सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *