बिशन सिंह बेदी: नहीं रहे ‘स्पिन के सरदार’, घूमती गेंदों से बनाए ढेरों रिकॉर्ड, कई बरक़रार

Hindi New Delhi

DMT : नई दिल्ली : (23 अक्टूबर 2023) : –

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और महान स्पिनर बिशन सिंह बेदी का 77 साल की उम्र में निधन हो गया है.

वह पिछले दो साल से बीमार थे. इस दौरान उनके कई ऑपरेशन हुए. अभी पिछले महीने ही उनके घुटने का ऑपरेशन हुआ था.

बेटी अंकिता बेदी ने बताया कि अंतिम संस्कार मंगलवार दोपहर दो बजे दिल्ली के लोधी रोड शवदाह गृह में किया जाएगा.

बेदी की गिनती बाएं हाथ के महानतम स्पिन गेंदबाज़ों में की जाती है. इरापल्ली प्रसन्ना, बीएस चंद्रशेखर और एस. वेंकटराघवन की चौकड़ी के साथ उन्हें भारतीय स्पिन गेंदबाज़ी में क्रांति लाने का श्रेय दिया जाता है.

25 सितंबर 1946 को पंजाब के अमृतसर में जन्मे बेदी के नाम भारत के लिए टेस्ट मैचों में सबसे ज़्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी रहा.

साल 1967 से 1979 के बीच उन्होंने 67 टेस्ट मैचों में 266 विकेट लिए. इस दौरान उन्होंने 10 वनडे मैच भी खेले.

भारत को वनडे मैचों में पहली जीत दिलाने में भी उनकी अहम भूमिका रही थी. 1975 के विश्वकप में उन्होंने अपनी फ़्लाइटेड गेंदों के दम पर पूर्व अफ़्रीका को 120 के स्कोर पर समेट दिया था.

इस मैच में उन्होंने 12 ओवरों में आठ रन देते हुए एक विकेट हासिल किया था. छह ओवर मेडन थे. वर्ल्ड कप में तय कोटे के ओवर पूरे करने के वाले गेंदबाज़ों में ये सबसे किफायती गेंदबाज़ी है. उनका ये रिकॉर्ड अब तक बरक़रार है.

कमाल के खिलाड़ी और कोच

घरेलू क्रिकेट बेदी दिल्ली की ओर से खेले. दिल्ली ने अपनी पहली दो रणजी ट्रॉफ़ी बिशन सिंह बेदी के नेतृत्व में ही जीती थी.

370 फ़र्स्ट क्लास मैचों में रिकॉर्ड 1560 विकेट हासिल कर वह एक समय सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी रहे.

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने उनके निधन पर शोक जताते हुए इसे क्रिकेट जगत के लिए बड़ा नुक़सान बताया.

उन्होंने कहा, “खिलाड़ी और कोच के रूप में उनका बहुत बड़ा योगदान रहा है. जब मैं बतौर खिलाड़ी पंजाब की टीम के साथ था और हमारी टीम रणजी जीतकर नेशनल चैंपियन बनी थी, तब बेदी जी ही हमारे कोच थे.”

1990 के दशक की शुरुआत में बेदी भारतीय क्रिकेट टीम के कोच भी रहे. वह भारतीय टीम के पहले कोच थे. इससे पहले विदेश दौरों पर जाने वाली भारतीय टीमों के लिए मैनेजर के पद पर नियुक्ति होती थी.

पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने एक्स पर लिखा है, “बेदी जी के निधन से बहुत दुख पहुंचा है. क्रिकेट के लिए उनका योगदान हमेशा याद किया जाएगा. ईश्वर उनके परिजनों और क़रीबियों को हौसला दे.”

पूर्व क्रिकेट कप्तान मोहम्मद अज़हरुद्दीन और गृहमंत्री अमित शाह समेत कई हस्तियों ने बिशन सिंह बेदी के निधन पर शोक प्रकट करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताते हुए लिखा है, “जाने-माने क्रिकेटर श्री बिशन सिंह बेदी जी के निधन से बहुत दुखी हूं. उनका खेल के प्रति जुनून अटूट था और उनकी शानदार गेंदबाज़ी ने भारत को कई यादगार जीत दिलाई. वह क्रिकेट के लिए भविष्य के खिलाड़ियों को प्रेरित करते रहेंगे. उनके परिवार और उनके प्रशंसकों के प्रति संवेदनाएं. ओम शांति.”

पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग लिखते हैं, “महान स्पिनर और एक ऐसी शख़्सियत जो दिल की बात कहने से नहीं घबराते थे. उनका जाना बड़ा नुक़सान है.”

बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख़ खान ने एक्स पर लिखा है, “जब हम बड़े हो रहे होते हैं तो हमारे जीवन पर उन लोगों की भावनाओं, उत्साह और आभा का असर पड़ता है जिन्हें हम अपने आसपास देखते हैं.”

“शुक्रिया हमें खेल और जीवन के बारे में इतना कुछ सिखाने के लिए. आप बहुत याद आएंगे.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *