भाखड़ा, पौंग डैम से छोड़ा पानी ; पंजाब के कई गांवों में बाढ़

Chandigarh Hindi

DMT : चंडीगढ़ : (16 अगस्त 2023) : – बीबीएमबी द्वारा भाखड़ा बांध से पानी छोड़े जाने के बाद सतलुज नदी में उफान के कारण क्षेत्र में आयी बाढ़ में कई लोग फंस गये। एनडीआरएफ की टीमों ने बुधवार को रोपड़ के हरसा बेला गांव से सात लोगों को निकाला। उपायुक्त प्रीति यादव हरसा बेला गांव के पास अभियान की निगरानी कर रही हैं। वहीं, गुरदासपुर में दो दर्जन गांवों में बाढ़ का पानी घुसने के कारण सेना, बीएसएफ और एनडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है।

पौंग डैम से छोड़े जा रहे पानी के कारण बयास नदी के साथ लगते पंजाब के कई गांवों में हालात खराब हो गये हैं। गांव महताबपुर, हलेड़ जनार्दन, बेला सरियाणा समेत कुछ गांवों को खाली करवाया जा रहा है। मुकेरियां पुल यातायात के लिए बंद होने के कारण शहर अन्य हिस्सों से कट गया है। पानी के बहाव के कारण गुरदासपुर-मुकेरियां लिंक रोड बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है।

सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने कहा कि भाखड़ा बांध से 70,000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है, जहां जल स्तर 1,680 फीट के खतरे के निशान के मुकाबले 1677.7 फीट है। वहीं, पौंग बांध में पानी का स्तर खतरे के निशान 1,390 फीट के मुकाबले 1,398.68 फीट है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *