महेंद्र सिंह धोनी का पूरे सीज़न दिखा जलवा, क्या पांचवीं बार दिला पाएंगे चेन्नई को ख़िताब

Hindi Tamil Nadu

DMT : चेन्नई  : (28 मई 2023) : –

दो महीने से चल रहा आईपीएल का मुक़ाबला अपने अंतिम चरण में पहुंच गया है. आईपीएल के 16वें सीज़नकी शुरुआत हार्दिक पांड्या की अगुआई वाली गुजरात और महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली चेन्नई के बीच मैच से हुई.

दो महीने बाद आज वही दोनों टीमें फ़ाइनल में आमने सामने होंगी. ख़िताब चाहे कोई भी जीते, यह सीज़न धोनी के नाम होना तय है.

स्थान – नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद. दिनांक 31 मार्च

कोरोना का ख़तरा टलने के बाद पहली बार आईपीएल का आयोजन भव्य पैमाने पर किया गया. उद्घाटन समारोह में प्रसिद्ध युवा गायक अरिजीत सिंह के साथ अभिनेत्री-नृत्यांगना तमन्ना भाटिया और रश्मिका मंधाना भी मौजूद थीं.

इस कार्यक्रम में लाखों लोगों ने देखा, अरिजीत सिंह एक छोटी सी बग्घी में हाथ में गिटार और कान में माइक्रोफोन लिए खड़े थे. अरिजीत ने फिल्म ‘केसरिया’ से ‘ओ देवा हो, देवा हो’ गाना शुरू किया और तभी वह पल देखने को मिला.

अरिजीत ने क्षैतिज रूप से ‘देवा देवा हो’ का जाप करते हुए अपनी बाहों को ऊपर उठाया और स्क्रीन पर धोनी को डगआउट में गीत पर झूमते हुए दिखाया गया. उस वक्त स्टेडियम में मौजूद लाखों प्रशंसकों में भी खुमार चढ़ता दिखा.

अगले ही सेकेंड में अरिजीत गाना ख़त्म करते और प्रणाम की मुद्रा में झुकते नजर आए. ये प्रणाम आसमान के भगवान और धोनी को था. यह धोनी के क्रिकेट के प्रति प्रतिबद्धता के लिए अरिजीत सिंह का सम्मान था.

कुछ मिनट बाद एक औपचारिक समारोह में महेंद्र सिंह धोनी और हार्दिक पांड्या को मेहमानों से मिलवाया गया. धोनी ने बीसीसीआई अध्यक्ष जय शाह और रोजर बिन्नी समेत अभिनेताओं से हाथ मिलाया.

अरिजीत अंत में खड़े थे. इससे पहले कि धोनी अपना हाथ बढ़ाते, अरिजीत जल्दी से नीचे झुके और धोनी के पैरों पर गिर पड़े. अरिजीत के लिए यह फैनबॉय मोमेंट था. धोनी ने तुरंत उन्हें उठाकर गले से लगा लिया.

क़रीब चार साल बाद चेन्नई के लोगों को अपनी आंखों के सामने धोनी को देखने का मौका मिला.

मैच से पहले जब धोनी अभ्यास के लिए मैदान में उतरे तो प्रशंसकों ने तालियां बजाईं. टॉस के लिए जब वे सिक्का उछालने गए तो भी फैंस ने उनका ख़ूब स्वागत किया.

चेन्नई की पारी के आख़िरी ओवर में लखनऊ के मार्क वुड ने रवींद्र जडेजा को आउट किया. जडेजा के पवेलियन लौटते ही मैदान पर धोनी आए. विशाल स्क्रीन पर ‘थलैइवा’ दिखे तो सभी प्रशंसकों ने खड़े होकर स्टैंडिंग ओवेशन दिया.

धोनी ने पहली ही गेंद पर छक्का जड़ दिया. मैदान में खुशी छा गई. मार्क वुड बहुत तेज़ गति से गेंदबाज़ी करते हैं. धोनी उनकी रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया. वुड ने सोच विचार कर अगली गेंद फेंकी.

धोनी के पास गेंद पहुंचने से पहले ही उन्होंने गेंद को सचमुच हिट कर दिया और गेंद अचानक दर्शकों के बीच जा गिरी. यह छक्का भी ‘धोनी-धोनी’ की गूंज के साथ स्टेडियम में जा गिरा. यहां तक कि कमेंटेटर्स को भी एक पल के लिए इंतज़ार करना पड़ा.

लखनऊ की टीम इस बात से अचंभित थी कि अपने करियर के अंतिम चरण में एक व्यक्ति इतने जुनून और शक्ति के साथ कैसे छक्के लगा सकता है? धोनी तीसरी गेंद पर आउट हो गए, लेकिन महज दो गेंदों पर लगाए गए दो छक्कों की मदद से दुनिया भर के लोगों को इसकी भनक लग गई कि धोनी का जलवा क्या हो सकता है.

जब गावस्कर हुए भावुक

चेन्नई सुपर किंग्स लीग मुक़ाबले का आख़िरी मैच चेन्नई में खेल रही थी. यह साफ़ नहीं था कि चेन्नई की टीम प्लेऑफ में जाएगी या नहीं. फैंस की राय थी कि चेन्नई में धोनी का यह आख़िरी मैच हो सकता है.

हर साल की तरह इस साल भी चेन्नई की टीम ने मैच के बाद फैन्स को इतना प्यार देने के लिए शुक्रिया अदा किया. फैंस को गेंद के रूप में उपहार के रूप में दिया गया. धोनी टेनिस रैकेट से गेंद दर्शकों तक पहुंचा रहे थे. उस समय इलाज के लिए धोनी के बाएं घुटने में शेक बैग लगा हुआ था.

उस वक्त आईपीएल के आधिकारिक प्रसारक अपना प्रिव्यू कार्यक्रम शुरू कर चुके थे. इसमें केविन पीटरसन और सुनील गावस्कर शामिल थे.

धोनी और उनके साथियों को पास से गुजरते देख गावस्कर लाइव प्रसारण से बाहर आए और धोनी की ओर दौड़ पड़े. कैमरामैन ने उन्हें एक मार्कर पेन दिया. गावस्कर जैसे दिग्गज़ खिलाड़ी को आते देख धोनी रुक गए. गावस्कर ने शर्ट पर हस्ताक्षर करने का अनुरोध किया.

धोनी ने मुस्कुराते हुए शर्ट पर साइन कर दिए. इसके बाद धोनी ने गावस्कर को गले लगा लिया. इस पल के बारे में बात करते हुए गावस्कर भावुक हो गए. उन्होंने यहां तक कहा कि, “मुझे मेरे जीवन के अंतिम समय में दो ही पल दिखाओ- जब कपिल देव ने विश्व कप उठाया था और धोनी ने विश्व कप जीतने के लिए छक्का लगाया था. मैं खुशी-खुशी इस दुनिया को अलविदा कह दूंगा.”

बतौर खिलाड़ी आखिरी सीजन?

धोनी की उम्र 41 साल है. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. पिछले साल उन्होंने चेन्नई की कप्तानी छोड़ दी थी. रवींद्र जडेजा ने कमान संभाली. लेकिन कुछ मैचों के बाद जडेजा ने कप्तानी छोड़ दी और धोनी फिर से टीम के कप्तान बने.

चेन्नई की टीम ‘डैडी टीम’ के नाम से जानी जाती है यानी तीस साल से अधिक उम्र के खिलाड़ियों की टीम. टीम इस समय बदलाव के दौर से गुजर रही है. फैंस के मन में ये सवाल है कि धोनी के बाद चेन्नई का कप्तान कौन होगा. धोनी के रिटायरमेंट को चौंकाने की आदत फैन्स के लिए कोई नई बात नहीं है.

धोनी उन दुर्लभ खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्होंने आईपीएल के सभी सीज़नखेले हैं. मूल रूप से उत्तराखंड के रहने वाले धोनी, अखिल भारतीयता की मिसाल भी हैं. उन्होंने अपना बचपन झारखंड में बिताया और रेलवे की नौकरी के सिलसिले में उन्हें पश्चिम बंगाल में रहना पड़ा. उत्तर भारत के इस क्रिकेटर को चेन्नई और वहां के व्यंजनों से प्यार हो गयाय. चेन्नई सुपर किंग्स के साथ उनका रिश्ता साल दर साल मजबूत होता दिखा.

फैंस इस बात से भी वाक़िफ हैं कि यह धोनी का आख़िरी आईपीएल सीज़न हो सकता है.

यहां तक कि टेलीविजन ब्रॉडकास्टिंग कंपनी को भी इसकी ख़बर नहीं है और हर मैच में धोनी के आने का पल दिखाया जाता है. घुटने की चोट के कारण धोनी ज़्यादा बल्लेबाज़ी नहीं कर रहे हैं. लेकिन जब वे क्रीज़ पर होते हैं तो फैंस उन पलों को देखने के लिए बेताब रहते हैं. इस दौरान प्रशंसकों ने अपने मोबाइल में टॉर्च जलाकर श्रद्धासुमन अर्पित करने के लिए मैदान में दीपों की माला जलाई.

मैच चाहे हैदराबाद-कोलकाता हो या पंजाब-दिल्ली, पिछले दिन धोनी का किस तरह स्वागत किया गया, यह बार-बार दिखाया गया. चेन्नई टीम की बस के ग्राउंड एरिया में पहुंचने के बाद चोट के कारण धोनी को थोड़ा लंगड़ाते हुए दिखाया गया है. ऐसा देखा गया कि धोनी 100 फ़ीसदी फ़िट नहीं होने के बावजूद सिर्फ़ फैंस के लिए खेल रहे थे.

टूर्नामेंट के टॉस के दौरान और मैच के बाद धोनी से बार-बार संन्यास के बारे में पूछा गया. एक मैच में कमेंटेटर डैनी मॉरिसन ने धोनी से पूछा, “क्या यह आपका आख़िरी सीज़नहै?” जिस पर हाजिरजवाब धोनी ने कहा ये आप तय करें, मैं नहीं.

उन्होंने बताया, “मेरे पास रिटायर होने के बारे में फ़ैसला करने के लिए सात-आठ महीने हैं. दिसंबर में एक मिनी नीलामी आयोजित की जाएगी. मेरे पास बहुत समय है. मैं सीएसके के लिए आता रहूंगा- एक खिलाड़ी के तौर पर या कुछ और. इस साल मैंने इस प्रतियोगिता के लिए जनवरी में ट्रेनिंग शुरू की थी. अब मई का अंत आ गया है. चार महीने घर से दूर रहा हूं. दो महीने खेलना आसान नहीं है, देखते हैं यह कैसा रहता है.”

धोनी का करिश्मा

कोरोना और कोरोना के बाद की स्थिति के कारण आईपीएल टीमों को घर में खेलने का मौका नहीं मिला. यही वजह है कि महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई में आख़िरी मुक़ाबला 7 मई, 2019 को खेला था. ज़ाहिर है चेन्नई वालों को धोनी को घरेलू मैदान में खेलते देखने के लिए लंबा इंतज़ार करना पड़ा. धोनी 1426 दिनों के बाद चेन्नई में खेलने उतरे थे.

धोनी की उम्र को देखते हुए इस बात पर संशय बना हुआ है कि वह और कितने सीज़न खेलेंगे. इसलिए चेन्नई के लोग हर मैच में धोनी का जादू देखने के लिए उमड़ पड़े. यहां तक कि दोपहर की धूप में खेले गए मैचों में भी काफ़ी भीड़ रही. धोनी के महत्व के बारे में पूछे जाने पर मुंबई के बल्लेबाजी कोच कीरेन पोलार्ड ने एक मार्मिक टिप्पणी की.

उन्होंने कहा, “धोनी भारत के सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं. वह अपने करियर के अंतिम चरण में हैं. इसलिए धोनी जहां भी खेलेंगे, वह धोनी के लिए घरेलू मैदान ही होगा, चेन्नई की तरह.”

पोलार्ड की बात वास्तव में सही निकली. ईडन गार्डन्स पर कोलकाता बनाम चेन्नई मैच में कोलकाता की टीम से ज़्यादा चेन्नई के प्रशंसक नजर आए.

धोनी ने आईपीएल में 249 मैच खेले हैं. धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने 4 बार (2010, 2011, 2018, 2021) खिताब अपने नाम किया है. यह 10वीं बार है जब धोनी की टीम आईपीएल फ़ाइनल में पहुंची है.

धोनी की टीम लगातार खेलने के लिए जानी जाती है. खेलना और मैच जितना और फैंस के दिल जीतना, धोनी की ख़ासियत है. यही वजह है कि धोनी का करिश्मा युवाओं और बुजुर्गों में है.

मैच के बाद विरोधी टीम के खिलाड़ी मार्गदर्शन के लिए धोनी की ओर दौड़ते हैं. युवा खिलाड़ी हर मैच के बाद जुनून के साथ धोनी को सुनते देखे जा सकते हैं.

धोनी ने ही भारतीय टीम को 2007 में ट्वेंटी-20 विश्व कप और 2011 में वनडे विश्व कप जिताया था. धोनी के कप्तानी छोड़ने के बाद भारतीय क्रिकेट को आईसीसी वर्ल्ड ट्रॉफ़ी का इंतज़ार बना हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *