मुरथल में टोल फ्री करवाने पहुंचे ग्रामीणों पर लाठीचार्ज

Haryana Hindi

DMT : सोनीपत : (28 सितंबर 2023) : –

मुरथल और आसपास के ग्रामीण बुधवार को नेशनल हाईवे नंबर 44 के भिगान टोल प्लाजा को फ्री कराने पहुंच गए। टोल लेन पर बैठे लोगों को पुलिस ने लाठीचार्ज कर खेतों में दूर तक दौड़ाया। पुलिस ने जिला पार्षद समेत करीब 80 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। मामले में 16 को नामजद किया गया है, जबकि अनेक लोगों को हिरासत में लिया गया है।

मालूम हो कि ग्रामीणों ने टोल प्रबंधन से बैठक के लिए 27 सितंबर का दिन तय किया था, लेकिन जब कोई अधिकारी नहीं आया तो आक्रोशित लोगों ने टोल की लेन में बैठकर रोड जाम कर दिया। ग्रामीणों ने टोल टैक्स वसूली के विरोध में नारेबाजी की। मौके पर पहुंचे एसीपी गोरखपाल राणा व मुरथल थाना प्रभारी जसपाल सिंह ने उन्हें हाईवे से हटने को कहा, लेकिन ग्रामीण नहीं माने। वे मुरथल समेत 7 गांवों को टोल फ्री करने की मांग कर रहे थे। इसी दौरान पुलिस ने लाठियां चलाकर ग्रामीणों को खदेड़ दिया। कुछ लोग खेतों की ओर भागे, जबकि कुछ को बलपूर्वक पुलिस की गाड़ी में बैठा लिया गया। प्रदर्शनकारी संतराम, पार्षद संजय बड़वासनिया, राकेश ने बताया कि ग्रामीण अपना हक मांगने आए हैं, लेकिन पुलिस टोल प्रबंधन के दबाव में काम कर रही है। मुरथल थाना प्रभारी ने कहा कि ग्रामीणों ने पथराव किया, जिसमें वह चोटिल भी हो गए। उधर, ग्रामीणों ने कहा कि पुलिस ने निहत्थे लोगों पर लाठियां बरसाईं। पुलिस की इस कार्रवाई से ग्रामीणों में रोष है। इनका आरोप है कि न तो उनका पास बनाया जा रहा है और न ही टोल में रियायत दी जा रही है। जब वे टोल पर अपनी आईडी दिखाते हैं तो उनके साथ बदतमीजी की जाती है।

नेशनल हाईवे को किसी भी सूरत में जाम नहीं होने दिया जाएगा। ग्रामीण टोल प्रबंधन के साथ बैठकर अपना विवाद सुलझाने का काम करें। हंगामा करना गलत है। पुलिस पर पथराव किया गया था, इसीलिए लाठियां चलानी पड़ी। पुलिस ने 70-80 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है।

– गोरखपाल राणा, एसीपी- गन्नौर

टोल प्लाजा की 20 किमी की परिधि के गांवों में रहने वाले लोगों के 330 रुपये में पास बनाने का नियम है। लोगों से अपील है कि वे कानून व्यवस्था बनाए रखने में मदद करें और अपना पास बनवा लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *