5000 पुलिसकर्मी, ताबड़तोड़ छापे, 125 हैकर्स काबू

Haryana Hindi

DMT : गुरुग्राम : (29 अप्रैल 2023) : –

हरियाणा के नूंह (मेवात) में पैर पसार चुके साइबर क्राइम के खिलाफ हरियाणा पुलिस ने ताबड़तोड़ कार्रवाई की है। इस बड़े अभियान में 5000 से अधिक पुलिसकर्मियों और अधिकारियों की अलग-अलग टीमों ने बृहस्पतिवार देर रात एक साथ नूंह जिले के 14 गावों में 300 लोकेशन पर छापे मारकर 125 हैकर्स व साइबर अपराधियों को काबू किया। पुलिस की 102 टीमों ने रात 11:30 बजे अभियान शुरू किया। अभियान में 1 एसपी, 6 एडिशन एसपी, 14 डीएसपी सहित अन्य अधिकारी और पुलिसकर्मी शामिल रहे।

डीआईजी (एसटीएफ) सिमरदीप सिंह ने शुक्रवार को पत्रकारों को इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हरियाणा के डीजीपी प्रशांत कुमार अग्रवाल के निर्देश पर पुलिस ने साइबर अपराध में संलिप्त अपराधियों के खिलाफ यह अभियान चलाया। एसपी नूंह वरुण सिंगला ने ऑपरेशन को सफल बनाने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने बताया कि पकड़े गए लोगों के पास से 66 स्मार्टफोन, 65 फर्जी सिम, 166 आधार कार्ड, 3 लैपटॉप, अलग-अलग बैंकों के 128 एटीएम कार्ड, 2 एटीएम स्वाइप मशीन, 1 एईपीएस मशीन, 6 स्कैनर, 5 पैन कार्ड बरामद किए गए हैं। इसके अलावा इनके पास 7 देसी कट्टे, 2 कारतूस, 2 कार, 4 टैक्टर-ट्राली, 22 मोटरसाइकिल भी बरामद किए गए हैं। पुलिस द्वारा साइबर व अन्य आपराधिक मामलों से संलिप्त 69 आरोपियों को टारगेट करते हुए छापेमारी की गई। शुरुआती जांच में आरोपियों के दूसरे राज्यों के साइबर अपराधियों के साथ भी संबंधों की बात सामने आई है जिसको लेकर पूछताछ जारी है। पुलिस के मुताबिक आरोपी लोगों की गाढ़ी कमाई चुटकियों में उड़ा लेते थे।

इस तरह की गयी तैयारी

नूंह के एसपी वरुण सिंगला ने बताया कि साइबर ठगों के बारे में मिली जानकारी के बाद 4 से 8 अप्रैल तक भोंडसी में ऑपरेशन की विशेष रूपरेखा बनाई गई। पुलिस ने पहले जिले के साइबर क्राइम के हाॅटस्पाॅट 14 गावों की मैपिंग की। इनमें खेडला, लुहिंगा खुर्द, लुहिंगा कलां, गोकलपुर, गोधोला, अमीनाबाद, महू, गुलालता, जैवंत, जखोपुर, तिरवाडा, नयी, मामलिका और पापड़ा गांव को चिन्हित किया गया। इसके बाद 20 लोगों को पहले ही गिरफ्तार कर लिया गया। फिर बड़ी कार्रवाई पूरे इनपुट मिलने के बाद की गयी। उन्होंने बताया कि गांव नयी से सर्वाधिक 31 साइबर क्राइम के आरोपियों को पकड़ा गया है। लुहिंगा-कलां गांव से 25, जैवंत और जखोपुर से 20-20, खेडला और तिरवाडा से 17-17, और अमीनाबाद से 11 आरोपी पकड़े गए हैं। पकड़े गए लोगों में 10,000 रुपये का इनामी बदमाश साबिर उर्फ भुट्टू भी शामिल है जिस पर 30 मुकदमे दर्ज हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *