गरीब का हक न कोई और ले सकता है, न हम किसी को लेने देंगे : मनोहर

Haryana Hindi

DMT : फरीदाबाद : (03 सितंबर 2023) : –

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार अंत्योदय के हक की सरकार है। अंतिम पंक्ति में खड़े गरीब का हक न तो कोई और ले सकता है और न ही हम किसी और को लेने देंगे। इसी दिशा में गरीब परिवारों के उत्थान के लिए हमने प्रदेश में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के माध्यम से 1 लाख रुपये सालाना आय वाले परिवारों की वार्षिक आय कम से कम 1 लाख 80 हजार रुपये करने का बीड़ा उठाया है। अब तक प्रदेश में लगभग 50 हजार लोगों को मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के तहत लगाये गये अंत्योदय मेलों में मदद मिली है और लोगों ने अपनी रुचि के काम के लिए ऋण लिये हैं।

मनोहर लाल शनिवार को फरीदाबाद से सीएम की विशेष चर्चा कार्यक्रम के तहत ऑडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के लाभार्थियों से सीधा संवाद कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस योजना के लाभार्थियों से उन्होंने 28 जनवरी, 2023 को भी बात की थी और तब से अब तक इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थियों की संख्या में वृद्धि हुई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जब भी कोई सरकार काम करती है तो उसको कभी सरकारी योजना कहा जाता है, कभी व्यवस्था परिवर्तन या कभी दायित्व की बात कही जाती है। परंतु एक काम जो हमने किया वह पुण्य का काम है। समाज का एक ऐसा वर्ग जो किन्ही कारणों से आर्थिक तौर पर पीछे रह गया, उनके आर्थिक उत्थान के लिए हमने सिस्टम को ठीक किया। हमने तय किया है कि अब प्रदेश का कोई भी व्यक्ति जो असहाय है, गरीब, लाचार या जरूरतमंद है उसे गरीबी से बाहर निकाला जाए। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पहले की सरकारें नारा देती थी कि गरीबी हटाओ, लेकिन हमने नारा नहीं दिया, हमने तो उस हर गरीब की, जिसकी कोई मजबूरी या कठिनाई है, उसे समझ कर उसको दूर करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों की कठिनाइयों को समझते हुए गरीबों के कल्याण के अनेक कल्याणकारी योजनाएं चलाई हैं। उन्होंने गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत मकान दिए हैं। उज्ज्वला योजना के तहत सिलेंडर प्रदान करना और आयुष्मान भारत योजना इत्यादि योजनाओं के माध्यम से नागरिकों का कल्याण सुनिश्चित किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने हरियाणा में भी 9 लाख सिलेंडर दिए हैं। 28 लाख घरों तक नल से जल पहुंचाया है। इसी प्रकार से आयुष्मान योजना का दायरा बढ़ाते हुए हमने चिरायु योजना चलाई, ताकि प्रदेश के अधिक से अधिक परिवार योजना में शामिल हो सकें।

अफ्रीकी देशों के साथ कारोबार बढ़ाएगा हरियाणा

चंडीगढ़ (ट्रिन्यू): हरियाणा पूर्वी और दक्षिण अफ्रीकी देशों के साथ आर्थिक सहयोग और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देना चाहता है। इस ओर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नई दिल्ली में पूर्वी और दक्षिण अफ्रीकी देशों के राजदूतों, उच्चायुक्तों और दूतावास के अधिकारियों के लिए आयोजित रात्रिभोज कार्यक्रम की मेजबानी करने के दौरान संकेत दिए। रात्रिभोज कार्यक्रम में तंजानिया, केन्या, युगांडा, रवांडा, बुरुंडी, लोकतांत्रिक गणराज्य कांगो, दक्षिण सूडान, जिबूती, इरिट्रिया, इथियोपिया, मलावी, सेशेल्स, मॉरीशस, जाम्बिया, बोत्सवाना, नामीबिया, मेडागास्कर, जिम्बाब्वे के राजदूत, उच्चायुक्त और दूतावासों के अधिकारी पहुंचे। इस रात्रिभोज में विदेश मंत्रालय और हरियाणा सरकार के अधिकारियों के साथ-साथ अन्य गणमान्य भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने हरियाणा और पूर्वी तथा दक्षिण अफ्रीकी देशों के बीच राजनयिक संबंधों को मजबूत करने, आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देने और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि न केवल राजनयिक संबंध, बल्कि दिल से दिल का संबंध स्थापित करने के लक्ष्य पर हमें बल देना है। मनोहर लाल ने कहा कि जब हम एक-दूसरे को न केवल साझेदार के रूप में, बल्कि मित्र के रूप में देखते हैं, तो सहयोग की संभावनाएं असीमित हो जाती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *