महाराष्ट्र हादसा: बस में आग लगने से कैसे हुई 25 लोगों की मौत

Hindi Maharastra

DMT : महाराष्ट्र  : (01 जुलाई 2023) : –

महाराष्ट्र में मुंबई-नागपुर एक्सप्रेस-वे पर जा रही एक एक प्राइवेट बस आज (1 जुलाई) को हादसे का शिकार हो गई.

हादसे में 25 लोगों की मौत की ख़बर है. बस में 33 लोग सवार थे. बुलढाणा के पुलिस अधीक्षक सुनील कड़ासणे ने इन मौतों की पुष्टि की है.

डीजल टैंक फटने से लगी आग

प्राइवेट बस नंबर 29 बीई 1819 नागपुर से समृद्धि हाईवे होते हुए पुणे की ओर आ रही थी.

इसी दौरान बुलढाणा में सिंदखेड़ राजा के पास बस का टायर फट गया और वो ड्राइवर के नियंत्रण से बाहर हो गई. इसके बाद वो एक खंभे से टकरा गई.

इस टक्कर में बस का डीजल टैंक फट गया, जिसके बाद चिंगारी की वजह से बस में आग लग गई.

आग से ज्यादातर लोग झुलस कर मर गए. कडासणे ने बताया कि हादसे में बचे कुछ यात्री शीशा तोड़कर बाहर निकलने में कामयाब रहे.

घायल यात्रियों का बुलढाणा के अस्पताल में इलाज

मृतकों की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है. विशेषज्ञ इसकी जांच कर रहे हैं.

पुलिस ने यह भी कहा कि घायल यात्रियों का इलाज बुलढाणा के अस्पताल में किया जा रहा है.

हादसे के बाद आग की लपटों में घिरी बस का खौफनाक मंजर तस्वीरों में देखा जा सकता है.

घायल यात्री शीशा तोड़ कर बाहर निकले

हादसे से कुछ घंटे पहले विदर्भ ट्रैवल्स की बस कारंजा में दोपहर के भोजन के लिए रुकी थी. उसके बाद कारंजा के पास इंटरचेंज से समृद्धि हाईवे पुणे की ओर जा रही थी. इसके बाद बुलढाणा के पास बस हादसा हो गया.

हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं.

फायर ब्रिगेड की गाड़ी ने आग बुझाई. यात्रा हादसे में मरने वाले यात्रियों के शवों को बाहर निकाल लिया गया है और प्रशासन द्वारा आगे की कार्रवाई की जा रही है.

पुलिस को हादसे में बचे यात्रियों से घटना की जानकारी मिली.

एक यात्री ने कहा, ”मैं छत्रपति संभाजीनगर उतरने वाला था. मैंने उतरने की तैयारी शुरू कर दी थी क्योंकि मेरा स्टॉप एक घंटे में होगा. तभी बस पलट गई और मैं और मेरा दोस्त नीचे गिर गए.”

“इसी बीच हमने देखा कि हमारे सामने वाला यात्री शीशा तोड़ कर जा रहा है तो हम उसके पीछे हो लिये. हम बस से कूदकर बाहर निकलने में कामयाब रहे.”

”हमारे बाहर आने के बाद कुछ यात्री हमारे पीछे आए. बस पलटते ही उसमें आग लग गई. आग धीरे-धीरे बढ़ती गई. हमने यात्रियों की चीखें सुनीं, लेकिन हम कुछ नहीं कर सकते थे.”

क्या बोले बस मालिक

बुलढाणा बस हादसे पर बस के मालिक वीरेंद्र डारना ने कहा है कि टायर फटने से बस डिवाइडर पर चढ़ गई और फिर उसमें आग लग गई.

उनके अनुसार, ‘‘ यह हमारे परिवार की बस है जिसे जनवरी 2020 में हमने लिया था. मार्च 2020 में लाॅकडाउन लगने के कारण एक साल तक यह बंद रही. बस पूरी तरह से नई थी, जिसके दस्तावेज़ पूरी तरह से ठीक हैं.”

“बस ड्राइवर दानिश भी अनुभवी ड्राइवर है. ड्राइवर ने बताया है कि टायर फटने से बस डिवाइडर पर चढ़ गई और उसके बाद अत्यंत ज्वलनशील पदार्थों ने आग पकड़ ली.’’

बस में 33 यात्रियों के सवार होने के दावे से अलग इनका दावा है कि बस में 27 यात्री सवार थे.

ड्राइवर और कंडक्टर गिरफ़्तार

इस बीच राज्य के ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग मंत्री गिरीश महाजन ने बताया है कि इस हादसे के बाद ड्राइवर और कंडक्टर को गिरफ़्तार कर लिया गया है.

उन्होंने बताया कि इस हादसे के बाद ड्राइवर और कंडक्टर को खरोंच तक नहीं आई और वे कूद पड़े.

उन्होंने डीएनए के ज़रिए मारे गए लोगों की पहचान करने की बात भी कही है.

उन्होंने इस दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपए का मुआवजा देने के साथ इस हादसे की जांच कराने का भी एलान किया है.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किए गए ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘‘मुख्यमंत्री ने बुलढाणा ज़िले के सिंदखेड़ा राजा के पास हाइवे पर एक प्राइवेट बस में आग लगने की भीषण दुर्घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है. मुख्यमंत्री ने इस दुर्घटना के पीड़ितों और उनके परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए पांच-पांच लाख रुपए की सहायता देने की घोषणा की है.’’

ट्वीट में बताया गया, ‘‘इस भयानक दुर्घटना से व्यथित होकर मुख्यमंत्री ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं. घटना की जानकारी मिलते ही मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बुलढाणा के डीएम और एसपी से फोन पर संपर्क किया और घटना की जानकारी ली.’’

‘‘मुख्यमंत्री ने दुर्घटना पीड़ितों को तत्काल सहायता उपलब्ध कराने तथा घायलों को तत्काल चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए हैं.’’

किसने क्या कहा?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *