मुंबई में लिव इन पार्टनर की हत्या कर शव के टुकड़े करने का अभियुक्त पुलिस की गिरफ़्त में

Hindi Mumbai

DMT : मुंबई  : (08 जून 2023) : –

मुंबई से सटे मीरा भायंदर इलाके़ में हत्या का एक सनसनीखेज़ मामला सामने आया है.

यहाँ एक व्यक्ति पर आरोप है कि उसने अपने लिव-इन पार्टनर की हत्या की और फिर शव के टुकड़े कर दिए.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक़, महिला की लाश मीरा भयंदर इलाके़ में बुधवार रात बरामद की गई है.

पुलिस ने इस व्यक्ति को गिरफ़्तार कर लिया है.

पुलिस का कहना है कि बुधवार शाम को गीता-आकाशदीप सोसायटी के निवासियों ने एक फ़्लैट से बदबू आने की शिकायत की थी.

मौक़े पर जब पुलिस की टीम पहुँची, तो छानबीन में फ़्लैट से एक महिला का शव टुकड़ों में मिला.

डीसीपी जयंत बजबले ने पत्रकारों को बताया, ”मनोज साने और सरस्वती वैद्य पिछले तीन साल से लिव-इन रिलेशनशिप में रहते थे. अभी जाँच में पता चला है कि मनोज ने सरस्वती वैद्य की हत्या की और फिर शव को ठिकाने लगाने के लिए उसके टुकड़े कर दिए. फ़िलहाल नयानगर पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.”

पुलिस अभी हत्या के पीछे की मंशा पता लगाने की कोशिश में जुटी है.

घटना पर राष्ट्रीय महिला आयोग की तरफ़ से भी बयान सामने आया है.

राष्ट्रीय महिला आयोग की प्रमुख रेखा शर्मा ने कहा, ”हाल के दिनों में इस तरह के मामले बढ़े हैं. हमने इस पर ख़ुद संज्ञान लिया है और मामले की जाँच के लिए राज्य के डीजीपी को पत्र लिखेंगे.”

“पिछले कुछ समय में लिव-इन पार्टनर के ख़िलाफ़ इस तरह के अपराध बढ़े हैं. मैंने देखा कि लोग अतीत में हुईं इस तरह की घटनाओं को देखकर क्राइम कर रहे हैं, जो बेहद डरावना है. इसलिए समाज को सोचने की ज़रूरत है कि आख़िर इस तरह के अपराध को कैसे रोका जाए.”

56 वर्षीय मनोज साने और सरस्वती वैद्य पिछले तीन साल से मीरा रोड स्थित गीता आकाशदीप सोसायटी के फ़्लैट नंबर 704 में रह रहे थे.

पड़ोसियों के मुताबिक़, बुधवार सुबह फ़्लैट से दुर्गंध आने लगी और हर कोई बेचैन होने लगा था. लेकिन फ़्लैट के खुलने तक शाम हो चुकी थी.

पड़ोसियों का कहना है कि दोनों की बिल्डिंग के बाकी लोगों से कम बातचीत होती थी, इसलिए उनके बारे में लोगों को ज़्यादा जानकारी नहीं है.

मनोज के सामने फ़्लैट नंबर 701 नंबर में रहने वाले व्यक्ति ने मराठी समाचार चैनल ‘एबीपी माझा’ से बातचीत में कुछ अहम जानकारियां दी हैं.

उन्होंने बताया, ”पहले हम सोचते थे कि वे शादीशुदा हैं क्योंकि हमें उनके रिश्ते के बारे में पता नहीं था. हम उनसे बहुत कम बात करते थे. कल सुबह जब गंध आनी शुरू हुई तो हमने सोचा कि कोई जानवर मर गया है. जब आस-पास देखा तो सबके घर खुले थे, इकलौते इसी फ़्लैट में ताला लगा हुआ था. जब मेरे बेटे ने दरवाजा खटखटाया और उन्हें बताया, तो उसने (मनोज) कहा कि वह शाम को आने पर सब कुछ ठीक कर देगा. फिर उसने तुरंत रूम फ्रेशनर स्प्रे किया और दरवाजा बंद करके चला गया. मनोज के आने से पहले पुलिस आ गई और फिर सब कुछ सामने आ गया.”

पड़ोसी का कहना है कि जब पुलिस जाँच चल रही थी तभी मनोज वापस आ पहुंचा. इस दौरान जिस दलाल ने मनोज को फ़्लैट दिलाया था उसने मनोज को पहचान लिया और फिर पुलिस ने उसे गिरफ़्तार कर लिया.

जाँच में सामने आएंगे तथ्य

पुलिस की अब तक की जाँच के मुताबिक़, चार दिन पहले सरस्वती की हत्या की गई थी और दो-तीन दिन पहले मनोज ने उसके शरीर के कुछ हिस्सों को ठिकाने लगा दिया था.

सोसाइटी के कुछ लोगों ने पुलिस को जानकारी दी है कि पिछले दो-तीन दिनों में मनोज को सोसाइटी के आसपास के आवारा कुत्तों को खाना खिलाते हुए देखा गया है. लेकिन सच्चाई क्या है, इसकी जाँच पुलिस कर रही है.

पुलिस ने शरीर के बचे हुए हिस्सों के साथ हत्या में प्रयोग हुए हथियारों को भी बरामद किया है. इसके बाद शव के टुकड़ों को जांच के लिए मुंबई के जे जे हॉस्पिटल भेजा गया है.

पूरे घर में छिपाए थे शव के टुकड़े

हत्या के बाद अभियुक्त मनोज ने लाश के टुकड़े थैलियों में भरे और उन्हें घर के अलग-अलग हिस्सों में छिपा दिया था.

घटना के बाद पुलिस को अब तक हत्या के पीछे का कारण पता नहीं चला है.

पुलिस इस बात की जाँच कर रही है कि पिछले कुछ सालों से लिव-इन रिलेशनशिप में रह रहे दोनों के बीच आख़िर ऐसा क्या हुआ कि हत्या की नौबत आ गई.

इस घटना की तुलना श्रद्धा मर्डर केस से भी की जा रही है.

बीते साल नवंबर में दिल्ली का ये मामला सामने आया था.

दिल्ली पुलिस के मुताबिक़ पिछले साल मई में 27 साल की लड़की श्रद्धा वालकर की आफ़ताब पूनावाला ने हत्या की और फिर उसके टुकड़े कर जंगल के अलग-अलग इलाक़ों में फेंक दिए थे.

दोनों लिव-इन रिलेशनशिप में थे. घटना के बाद पुलिस ने आफ़ताब को गिरफ़्तार कर लिया था और अभी मामले की जाँच चल रही है.

श्रद्धा महाराष्ट्र के पालघर की रहने वाली थी और लड़की का परिवार इस रिश्ते से नाख़ुश था.

इसके कारण दोनों ने दिल्ली आने का फ़ैसला किया और साथ रहने लगे थे. एफ़आईआर के मुताबिक़, कुछ दिनों बाद ही श्रद्धा ने अपनी माँ को बताया कि आफ़ताब उनके साथ मारपीट करता है.

पुलिस के मुताबिक़, आफ़ताब ने हत्या वाले दिन से पहले भी अपनी प्रेमिका श्रद्धा को मारने की कोशिश की थी. दोनों के बीच शादी को लेकर बहस हुई थी. साथ ही आफ़ताब और श्रद्धा की हत्या वाले दिन भी लड़ाई हुई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *